World Brain Tumor Day 2021: जानें द‍िमाग को चुस्त-दुरुस्त रखने वाले फूड्स के बारे में

World Brain Tumor Day 2021: विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना. ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें दिमाग में मौजूद कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं.

World Brain Tumor Day 2021:  जानें द‍िमाग को चुस्त-दुरुस्त रखने वाले फूड्स के बारे में

World Brain Tumor Day: ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें दिमाग में मौजूद कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं.

खास बातें

  • हर साल 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है.
  • हरी-पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • बेरी में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होता है.

World Brain Tumor Day 2021:  विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना. ब्रेन ट्यूमर जैसी समस्या दिन-ब-दिन विश्व में बढ़ती ही जा रही है. विभिन्न देशों में कैंप लगाकर, रैलियां निकालकर लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया जाता था, जो लोग इस बीमारी से जूझ रहे होते हैं और इलाज कराने में असक्षम होते हैं उनकी सहायता की जाती है. लेकिन पिछले साल कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन ही कार्यक्रम किए गए थे और इस बार भी ऐसी ही उम्मीद की जा रही है. ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें दिमाग में मौजूद कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं. जो बहुत खतरनाक स्थिति पैदा कर देती हैं. इसमें धीरे-धीरे मस्तिष्क में टिश्यूज़ की एक गांठ बन जाती है जिसे ब्रेन ट्यूमर कहा जाता हैं. इसमें धीरे- धीरे सिरदर्द का बढ़ना, घबराहट या उल्टी, रोजमर्रा के मामलों में उलझन, व्यवहार में बदलाव, और सुनने में कठिनाई आदि लक्षण आम हैं. आपको बता दें कि ब्रेन ट्यूमर लाइलाज बीमारी नहीं है लेकिन सही समय पर इसकी जानकारी होना बहुत आवश्यक है. 

ब्रेन ट्यूमर डे का इतिहासः

पिछले 20 सालों से पूरी दुनिया में 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को पहली बार जर्मनी में जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन (ड्यूश हिरनटूमोरहिल्फ़ ई.वी.) द्वारा आयोजित किया गया था. यह संगठन लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूक और शिक्षित करता है.

ब्रेन को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. हरी-पत्तेदार सब्जियांः

हरी-पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आप अपनी डाइट में पालक, केल, ब्रोकली, आदि को शामिल कर सकते हैं. इनमें विटामिन के, ल्यूटिन, फॉलेट, बीटा कैराटिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

brain tumor

पिछले 20 सालों से पूरी दुनिया में 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस के रूप में मनाया जाता है.  Photo Credit: iStock

2. बेरीः

बेरी में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉएड्स मौजूद होता है, जो ब्रेन सेल्स को मजबूत करने में मदद करते हैं. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरी खाने से ब्रेन को हेल्दी रखा जा सकता है.

3. अखरोटः

अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज औऱ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अखरोट को डाइट में शामिल कर ब्रेन को हेल्दी रखा जा सकता है. 

4. कद्दू के बीजः

कद्दू की सब्जी हो या बीज सेहत के लिए दोनों ही फायदेमंद माने जाते हैं. कद्दू के बीजों का सेवन करने से ब्रेन को हेल्दी रखा जा सकता है. इसमें मौजूद जिंक मेमोरी पावर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vitamin C Rich Fruits For Immunity: अनानास, नींबू, संतरा समेत इन पांच फलों के सेवन से तेजी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी
Avocado For Health: एवोकाडो खाने के चार कमाल के फायदे
Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे
Rajma Chaat Recipe: स्वाद के साथ अगर आप भी चाट को देना एक हेल्दी ट्विस्ट तो आजमाएं यह बेहतरीन राजमा चाट- Video Inside