क्यों गर्मियों में नहीं खाने चाहिए सूखे बादाम? गर्मियों में भीगे बादाम खाने के 7 फायदे

बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन होते हैं, जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

क्यों गर्मियों में नहीं खाने चाहिए सूखे बादाम? गर्मियों में भीगे बादाम खाने के 7 फायदे

Benefits of Eating Soaked Almonds: इससे अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है.

बादाम को अगर सूखे मेवों का राजा कहा जाए तो गलत नहीं होगा. ये तो हम सभी जानते है कि बादाम खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, लेकिन क्या आपको इसके सेवन सही तरीका पता है. जी हां, किसी भी चीज़ को अगर सही तरीके से खाया तब ही हमें उससे फायदा होता है. गर्मियों के मौसम में सूखे बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि बादाम की तासीर गर्म होती है. सूखे बादाम खाने से पित्त दोष की समस्या हो सकती है. लेकिन बादाम को कुछ घंटे पानी में भीगाकर रखने से उसकी गर्म तासीर निकल जाती है. अगर आप भिगोए हुए बादाम का सेवन करते हैं और इनके फायदों से अभी भी अंजान हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि भीगे हुए बादाम का सेवन करने से हमारी सेहत को किस तरह फायदा पहुंचता है.

क्यों गर्मियों में नहीं खाने चाहिए सूखे बादाम?

ये तो हम सभी जानते है कि बादाम खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके सेवन सही तरीका. जी हां, किसी भी चीज़ को अगर सही तरीके से खाया तब ही हमें उससे फायदा होता है. गर्मियों के मौसम में सूखे बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि बादाम की तासीर गर्म होती है. सूखे बादाम खाने से पित्त दोष की समस्या हो सकती है. इसके अलावा फोड़े-फुंसी और पाइल्स जैसी समस्या भी हो सकती है. इसलिए गर्मी के मौसम में आप सुबह के समय रात में भिगोकर रखे बादाम का सेवन कर सकते हैं.

गर्मियों में भीगे बादाम खाने के 7 फायदे

पित्त दोष होता है खत्म

कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्याए काफी ज्यादा रहती है. ऐसे लोगों के लिए सूखे बादाम खाना हानिकारक होता है, लेकिन भीगे हुए बादाम को पचाना आसान होता है. सूखे बादाम खाने से डायरिया, मोटापा और चक्कर आने की परेशानी हो भी सकती है. सूखे बादाम को खाने को कब्ज की समस्या भी हो सकती है, लेकिन भीगे हुए बादाम कब्ज नहीं करते. यही नहीं पित्त निकल जाने के कारण इससे शरीर में गर्मी नहीं बढ़ती. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए गर्मी के मौसम में आप सुबह के समय रात में भिगोकर रखे बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम में विटामिन E, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाये जाते हैं. भिगोकर खाने से बादाम का पित्त दोष खत्म हो जाता है और इसके सभी विटामिन्स और मिनरल्स मिल पाते हैं. इसीलिए कहा गया है कि बादाम को भिगाकर खाने से इसके गुण बढ़ जाते हैं. 

Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे

भीगे बादाम को छिलका निकालना है फायदेमंद

भीगे हुए बादाम के छिलके में टोनिन पाया जाता है यह हमारे शरीर के पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है. बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकते हैं जिस कारण बादाम के ये गुण हमारे दिल को स्वस्थ तथा हृदय प्रणाली को नुकसान करने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं और भीगे हुए बादाम हमारे बैड कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखते है. भीगे हुए बादाम हमारे खून में अल्फ़ा टोकोफेरॉल की मात्रा को ज्यादा करते है. अल्फ़ा टोकोफेरॉल हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है.     

विटामिन ई की प्रचुरता

भीगे हुए बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ई हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओं के स्थान पर नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है, जिससे हमारी त्वचा चमकदार दिखने लगती है. भीगे हुए बादाम खाली पेट खाने से हमें भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिल जाता है. फाइबर और  प्रोटीन की भरपूर मात्रा होने के कारण हमें दिनभर भूख का अहसास नहीं हो पाता है. भूख कम लगने से हमारा वजन भी अपने आप कम होने लगता है. ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिये भी बादाम बहुत महत्वपूर्ण होता है. भीगे हुए बादाम खाने से हमारी पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है. इसमें मौजूद एंटी आक्सिडेंट्स हमारी बढ़ती उम्र को नियंत्रित करती है. बादाम में मौजूद फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम में भी विकास करता है.

Benefits Of Cucumber Seeds: खीरे के बीज खाने के चार अद्भुत फायदे

भीगे बादाम खाने के कुछ और फायदे 

अगर आप भिगोए हुए बादाम का सेवन करते हैं और इनके फायदों से अभी भी अंजान हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि भीगे हुए बादाम का सेवन करने से हमारी सेहत को किस तरह फायदा पहुंचता है.

1.  भीगे हुए बादाम का सेवन करके आप अपने शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. इससे अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है.

2.  भीगे हुए बादाम का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र बेहतर होता है. इसमें मौजूद एंजाइम्स पाचन को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

How to Double Mask | Mask Mistakes| Covid-19: मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे ऐसी-ऐसी गलतियां!

3.  रात को बादाम भिगोकर सुबह इनका सेवन करने से रक्तचाप संतुलित रहता है.

4.  वजन को कम करने के लिए आप नियमित तौर पर भिगोए हुए बादामों का सेवन करें. बादाम में मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है, जो लंबे समय के लिए आपके पेट को भरा हुआ महसूस करवाता है. इससे आपको भूख कम लगेगी.

5.  भिगोए हुए बादाम में विटामिन बी 17 होता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है

6.  बादाम में विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं, इसलिए भिगोए हुए बादाम का सेवन करने से फाइन लाइन्स और एजिंग कम होती है.

7.  इतना ही नहीं, पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी आप बादाम का सेवन कर सकती हैं.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Salad For Weight Loss: वजन घटाने के लिए ऐसे बनाएं अनानास, गाजर और खसखस ​​का सलाद

Benefits Of Eating Anjeer: गर्मियों में अंजीर खाने के 7 गजब के फायदे

Benefits Of Velvet Beans: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कौंच के बीज का करें सेवन, ये हैं इसके अन्य फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Basil Water Benefits: सेहतमंद रहने के लिए रोज पिएं तुलसी का पानी