नवरात्रि में आम नमक की जगह क्यों इस्तेमाल होता है सेंधा नमक, जानिए इसके फायदे

नवरात्रि 2022: हम में से अधिकांश लोग नवरात्रि के दौरान सात्विक आहार का पालन करते हैं, जिसके दौरान हम नियमित अनाज, प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करते.

नवरात्रि में आम नमक की जगह क्यों इस्तेमाल होता है सेंधा नमक, जानिए इसके फायदे

खास बातें

  • लोग नवरात्रि के दौरान सात्विक आहार का पालन करते हैं.
  • इस दौरान लहसुन और प्याज का खाना पूरी तरह बंद कर देते हैं.
  • खाने में आम नमक की जगह सेंधा नमक का उपयोग होता है.

नवरात्रि 2022: हम में से अधिकांश लोग नवरात्रि के दौरान सात्विक आहार का पालन करते हैं, जिसके दौरान हम नियमित अनाज, प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करते. हम अपने खाने में साधारण नमक भी डालना बंद कर देते हैं और उसकी जगह सेंधा नमक डालते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों? सेंधा नमक और आम नमक में क्या अंतर है, और नवरात्रि के पवित्र त्योहार के दौरान क्यों इसे  पसंद किया जाता है. सामान्य नमक समुद्र या झील के पानी से इक्कठा किया जाता है और फिर अशुद्धियों को दूर करने के लिए रिफाइंड किया जाता है और आगे आयोडीन किया जाता है. दूसरी ओर, सेंधा नमक पहाड़ों से प्राकृतिक रूप से निकाला जाता है और इसलिए इसे शुद्ध माना जाता है क्योंकि इसे किसी भी प्रकार के फिल्टर या प्रोसेसिंग से नहीं गुजरना पड़ता है.

आईआरसीटीसी ने नवरात्रि 2022 के दौरान ट्रेन में विशेष 'व्रत थाली' की पेशकश की

लेकिन यही सिर्फ एक कारण नहीं है कि नवरात्रि के दौरान हमारे किचन शेल्फ की अगली लाइन में सेंधा नमक रखा जाता है. क्योंकि इस दौरान आसानी पचने वाले और हल्के खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है, इसलिए सेंधा नमक आम नमक से बेहतर विकल्प माना जाता है. इन सबके अलावा भी कई अन्य फायदे हैं जो सेंधा नमक से मिलते हैं, और इसे एक व्रत स्पेशल नमक बनाते हैं.

यहां सेंधा नमक के सात फायदे बताए गए हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए:

1. पाचन में मदद करता है:

सेंधा नमक पोषक तत्वों को तेजी से अवशोषित करता है और खाने वाले खाद्य पदार्थों को आसानी से पचने योग्य बनाता है. यह सेंधा नमक को सात्विक आहार का एक हिस्सा बनाता है जिसका भक्तों द्वारा धार्मिक रूप से पालन किया जाता है.

2. ब्ल्ड प्रेशर को रेगुलेट करता है

सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है. जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या रहती है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इसी वजह से रोजाना सेंधा नमक का सेवन करें.

3. इसका ठंडा प्रभाव

नवरात्रि के दौरान मौसम में बदलाव हमें भारी पड़ सकता है. यह नमक पानी को बनाए रखने में मदद करता है और शरीर को अंदर से ठंडा करता है.

4. मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है

डॉ मनोज आहूजा का दावा है कि "सेंधा नमक केमिकल रिएक्शन का एक सेट पैदा करता है जो शरीर के मेटाबॉलित्म और फंक्शन को इम्प्रूव कर सकता है, और वजन कम करना चाहते हैं? अपने भोजन में सेंधा नमक का प्रयोग करें.

5. इम्युनिटी को बढ़ाता है

जब सेंधा नमक का खनन किया जाता है, तो यह आयोडीन, जिं​क, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कई चीजों सहित सॉल्ट रेंज के पहाड़ों से विभिन्न खनिजों को इकट्ठा करता है. डॉ. अंजू सूद कहती हैं, "सेंधा नमक, अपने सभी जरूरी खनिजों के साथ, शरीर के इम्युन सिस्टम में सुधार करके हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करता है."

6. डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा

कहा जाता है कि सेंधा नमक का जब सेवन किया जाता है, तो इंसुलिन को फिर से सक्रिय करता है और शुगर क्रेविंग को कम करता है. यही इसे डायबि​टीज डाइट के लिए एक बढ़िया बनाता है.

7. अंदर से ऊर्जा

क्या हम सभी ऋतु परिवर्तन के दौरान सुस्ती महसूस नहीं करते? सेंधा नमक इस समय के दौरान उपभोग करने के लिए एकदम सही है क्योंकि यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के ऑप्टिमल लेवल को बनाए रखता है और हमें मौसम परिवर्तन के परिणामों से उबरने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है.

तो, अगर आप नवरात्रि के दौरान सेंधा नमक का सेवन कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छा है, लेकिन अगर आप इसे नियमित रूप से अपने घर के खाने में शामिल करें तो यह और भी अच्छा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chaitra Navratri 2022: इस बार नवरात्रि में ट्राई करें यह स्वादिष्ट खजूर की खीर- Video Inside