Diet For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स

Vitamin-C Rich Diet For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से इम्यूनिटी की तरफ ध्यान खीचा है. दुनिया भर के विशेषज्ञ मौजूदा महामारी के बीच मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम के महत्व पर जोर दे रहे हैं.

Diet For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स

Foods For Immunity: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार.
  • संतरे को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है.
  • स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Vitamin-C Rich Diet For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से इम्यूनिटी की तरफ ध्यान खीचा है. दुनिया भर के विशेषज्ञ मौजूदा महामारी के बीच मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम के महत्व पर जोर दे रहे हैं. आपको बता दें कि इम्यूनिटी का मजबूत होना शरीर के लिए बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. देशभर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी है. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन सी से भरपूर फूड्स को आपनी डाइट में शामिल करें. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिनको डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ा सकते हैं. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. नींबूः

नींबू एक खट्टा फल है, खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें बीज होने के कारण इसे फल कहा जाता है. लेकिन वनस्पति विज्ञान में नींबू को सब्जी कहा जाता है. नींबू को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. 

2. संतराः

संतरा एक मौसमी फल है. संतरे को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. संतरे के जूस का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. संतरे में केवल विटामिन सी ही नहीं बल्कि फाइबर और थियामिन और पोटैशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं.

5i9nnhl

संतरे में केवल विटामिन सी ही नहीं बल्कि फाइबर और थियामिन और पोटैशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं Photo Credit: iStock

3. पपीताः

पपीते को विटामिन सी और फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है पपीते को डाइट में शामिल कर सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ाया ही नहीं बल्कि वजन को भी कम किया जा सकता है.

4. अनानासः

अनानास एक खट्टा मीठा रसीला फल है ये विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनानास को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसको आप जूस, स्मूदी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. शिमला मिर्चः

एक कप कटी हुई शिमला मिर्च में संतरे से लगभग तीन गुना ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है. शिमला मिर्च को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी के साथ-साथ आंखों को भी हेल्दी रखा जा सकता है.

Cashless Treatment For COVID-19 | इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकायत

6. ब्रोकलीः

ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. ब्रोकली विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

7. पालकः

पालक में आयरन और विटामिन सी के गुणों के अलावा विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन आदि तत्व भरपूरा मात्रा में पाए जाते हैं. इसका सेवन करने इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है.

8. स्ट्रॉबेरीः

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. हेल्दी रहने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने लिए आप इसे फल के रूप में मिल्कसेक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Summer Foods To Beat The Heat: गर्मी से बचने और हेल्दी रहने के लिए डाइट में इन 9 फूड्स को करें शामिल
Diabetic Lunch Ideas: डायबिटीज के मरीज लंच में खाएं ये चार चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Lemon Water For Summer: गर्मियों में नींबू-पानी पीने के 10 अद्भुत लाभ