Winter Special Recipe: इन टिप्स के साथ बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी बथुआ रायता

Bathua Raita : बथुआ सर्दी की एक लाजवाब सब्जी है जिसका लाभ हम विभिन्न तरीकों से ले सकते हैं. साग, पराठा और इसकी सब्जी इससे बनने वाले आम व्यंजन है.

Winter Special Recipe: इन टिप्स के साथ बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी बथुआ रायता

बथुआ रायते की एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी लेकर आए हैं.

खास बातें

  • बथुआ सर्दी की एक लाजवाब सब्जी है.
  • सर्दी में बथुए का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना है.
  • इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है.

बथुआ सर्दी की एक लाजवाब सब्जी है जिसका लाभ हम विभिन्न तरीकों से ले सकते हैं. साग, पराठा और इसकी सब्जी इससे बनने वाले आम व्यंजन है. सर्दी में बथुए का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना है, इसके कई कारण है. क्या आपको मालूम है कि बथुआ के पत्ते विभिन्न गुणों से भरे होते हैं जो आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. बथुआ जरूरी मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. यह विटामिन ए, सी और बी जटिल विटामिन का एक पावरहाउस है. बथुए में आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम भी मौजूद होता हैं. वहीं इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है.

यहां देखें, टमाटर और उसके बिना बनने वाली ये 6 वेज ग्रेवी रेसिपीज

बथुए के फायदों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए विंटर स्पेशल रेसिपी लेकर आए है, और वह है बथुआ रायता. अब अगर आप सोच रहे हैं कि रायता सिर्फ गर्मियों में खाया जाता है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. रायते को भी आप मौसमी सामग्रियों के हिसाब से तैयार कर सकते हैं, जहां गर्मी के मौसम में हम बूंदी, खीरा या पाइनएप्पल रायता बनाना पसंद करते हैं, वहीं सर्दी के दौरान मेथी, गाजर और बथुए के रायते के साथ आप इस लिस्ट में बदलाव ला सकते हैं. तो आज हम आपके लिए बथुआ रायते की एक बहुत ही बढ़िया रेसिपी लेकर आए हैं, जो आपके खाने को मजेदार बना देगी. तो बिना किसी देरी के इस रायता रेसिपी पर नजर डालें.

कैसे बनाएं बथुआ रायता | बथुआ रायता रेसिपी:

1. सबसे पहले बथुआ लें, उसे साफ करके पानी से धो लें और प्रेशर कुकर में सीटी लगाकर पका लें.

2. बथुआ नरम हो गया होगा, इसे एक छलनी में निकाल लें. अब एक मिक्सी जार लें, उसमें उबला हुआ बथुआ लें, इसी के साथ इसमें कुछ हरीमिर्च और लहसुन की कलियां डालकर स्मूद पेस्ट में पीस लें.

3. एक बाउल में दही को फेंट लें, इसमें थोड़ा सा सफेद नमक और काला नमक डालकर मिला लें.

4. तैयार बथुए का पेस्ट दही के मिश्रण में डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स करें.

5. गैस चालू करके एक पैन रखें, इसमें थोड़ा सा तेल गरम करें. अब इसमें कुटा हुआ थोड़ा सा लहसुन डालें, इसे हल्का सा ब्राउन होने दें.

6. इसके बाद हींग और जीरा डालें कुछ देर चटकने दें. तैयार तड़के को रायते पर डालकर इसे ढक दें, ताकि महक बाहर न निकलें. कुछ देर बाद ढक्कन हटाएं और बथुए रायते का मजा लें.

टिप्स

1. बथुए के रायते में वैसे तो लहसुन डालने से उसका स्वाद काफी बढ़ जाता है, मगर आपको लहसुन पसंद नहीं है तो आप इसे हटा भी सकते हैं.

2. अगर आप लहसुन डाल रहे हैं तो उसे भूनते वक्त ध्यान रखें, वह जलना नहीं चाहिए, सिर्फ लाइट ब्राउन कलर आने दें.

Punjabi Pinni Recipe : सर्दी में पंजाबी स्टाइल पिन्नी बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो एक बार इस तरीके के साथ बनाएं बथुए का रायता और पसंदीदा पराठे के साथ पेयर करके फैमिली को दें मजेदार ट्रीट!

Featured Video Of The Day

हाइब्रिड चूल्हे पर गैस और लकड़ी का इस्तेमाल किए बना सकेंगे खाना