Keema Samosa: इस लाजवाब स्ट्रीट स्टाइल चिकन कीमा समोसा को आज ही करें ट्राई, सबको इम्प्रेस करेंगी यह रेसिपी

समोसे का ऐसा ही एक लोकप्रिय वर्जन कीमा समोसा है. डिश को तैयार करने के लिए आप चिकन और मटन कीमा दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Keema Samosa: इस लाजवाब स्ट्रीट स्टाइल चिकन कीमा समोसा को आज ही करें ट्राई, सबको इम्प्रेस करेंगी यह रेसिपी

खास बातें

  • समोसे का ऐसा ही एक लोकप्रिय वर्जन कीमा समोसा है.
  • इस व्यंजन की जड़ें पारसी रसोई से हैं.
  • बोहरी खाद्य संस्कृति में कीमा समोसा भी एक लोकप्रिय व्यंजन है.

अगर आप भारतीय स्ट्रीट फूड्स को गहराई से देखते हैं, तो इतने सारे विकल्पों में किसी एक को चुनना काफी मुश्किल होगा. स्पाइसी चाट से लेकर क्रिस्पी पकौड़े और हेल्दी चना जोर गरम - ऐसे कई विकल्प हैं. वास्तव में, भारत के हर क्षेत्र में स्ट्रीट फूड की अपनी अनूठी रेंज है जो स्थानीय लोगों की भोजन की आदत को परिभाषित करती है. हालांकि, कुछ ऐसे हैं जो हमेशा हमारे पसंदीदा बने हुए हैं और समोसा इस लिस्ट में सबसे पहले आता है. भारत भर में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड, समोसे को हर कोई चाव से खाना चाहता है. क्रिस्पी कोटिंग में स्पाइसी आलू की स्टफिंग - समोसा किसी भी समय दिल जीत लेता है. ढाबे से लेकर फैंसी रेस्टोरेंट तक- देश के कोने-कोने में आपको समोसा और समोसा के दीवाने मिल जाएंगे. अगर आप गौर करें तो आपको इस क्लासिक रेसिपी के कई वर्जन भी मिलेंगे जो हमारे दिमाग और जुबान पर एक मजबूत छाप छोड़ते हैं.

समोसे का ऐसा ही एक लोकप्रिय वर्जन कीमा समोसा है. डिश को तैयार करने के लिए आप चिकन और मटन कीमा दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. परंपरागत रूप से इसे पट्टी समोसा कहा जाता है, इस व्यंजन की जड़ें पारसी रसोई से हैं. किसी भी ईरानी कैफे में जाएं, आप पाएंगे कि लोगों के लिए कीमा समोसा मेनू में सबसे लोकप्रिय है. इसके अलावा, बोहरी खाद्य संस्कृति में कीमा समोसा भी एक लोकप्रिय व्यंजन है. मगर आज इस डिश की लोकप्रियता क्षेत्र और खाद्य संस्कृति से परे है. इतना कि यह पूरे भारत के लगभग हर शहर में पाया जाता है.

क्या आपको भी पसंद हैं कबाब? तो इन पेशेवारी प्याजी कबाब लें मजा और अपने गेस्ट्स को करें इम्प्रेस

4tjla6l8

लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए, यहां हम एक आसान कीमा समोसा रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप घर पर सिर्फ एक घंटे में बना सकते हैं. आप इसे किसी भी पार्टी में स्वादिष्ट स्टार्टर के तौर पर परोस सकते हैं या फिर बारिश का मजा लेते हुए इसे गरमा गरम चाय के साथ पेयर कर सकते हैं.

कैसे बनाएं चिकन कीमा समोसा | चिकन कीमा समोसा रेसिपी:

कीमा समोसा बनाने के लिए, आपको सबसे पहले कीमा (चिकन या मटन), प्याज और मसालों के साथ एक स्टफिंग तैयार करनी होगी. फिर बाहरी परत के लिए आटा गूंथ लें. आटे से छोटी-छोटी लोइयां काट कर, बेल कर, कीमा की स्टफिंग से भरकर मनचाहा आकार दे दीजिए.

आखिर में समोसे को गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अगली बार कुछ अलग ट्राई करने का मन करें तो आप इसे बना सकते हैं.