पंजाबी गरम मसाले की यह रेसिपी देगी आपके खाने को और भी बढ़िया स्वाद, देखें वीडियो

इस पंजाबी गरम मसाले को आप चंद मिनटों में तैयार कर सकते हैं और इसे पीसकर एक एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करके रख सकते हैं.

पंजाबी गरम मसाले की यह रेसिपी देगी आपके खाने को और भी बढ़िया स्वाद, देखें वीडियो

खास बातें

  • महिलाएं घर में ही मसालों को पीसकर उनको उपयोग में लाती थीं .
  • घर के पीसे मसालों का स्वाद ही अलग होता है.
  • समय की व्यस्तता के चलते ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल हो चला है.

भारत में सदियों पहले किसी भोजन को बनाने के लिए पुरानी पाक कला और तकनीक का इस्तेमाल किया जाता रहा है. सबसे बड़ी बात थी किसी भी व्यंजन को बनाने के लिए महिलाएं घर में ही मसालों को पीसकर उनको उपयोग में लाती थीं जिससे खाने में एक अलग ही स्वाद मिलता था. कुछ लोगों का आज भी ऐसा मानना है कि घर के पीसे मसालों का स्वाद ही अलग होता है. लेकिन, समय की व्यस्तता के चलते ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल हो चला है. बाजार में आज विभिन्न प्रकार के पीसे हुए मसाले उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल आप आराम से कर सकते हैं.

मगर कुछ लोगों के लिए आज खुद घर पर मसाले बनाकर उनका उपयोग करना पसंद करते हैं. दरअसल, घर पर बनाएं गए मसालों में किसी तरह की मिलावट का डर नहीं होता और दूसरा पीसे मसालों से खाने में एक अलग महक का अनुभव भी होता है. इस मामले में मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी की यह वीडियो आपके काम आ सकती है. इस वीडियो में उन्होंने घर पर ही पंजाबी गरम मसाला तैयार किया है जिसका इस्तेमाल आप किसी भी व्यंजन में कर सकते हैं.

Winter Special: घर पर कैसे बनाएं मेथी मूंगदाल भाजी, देखें रेसिपी वीडियो

इस पंजाबी गरम मसाले को आप चंद मिनटों में तैयार कर सकते हैं और इसे पीसकर एक एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करके रख सकते हैं. इस गरम मसालों को तैयार करने के लिए आपको जरूरत है साबुत धनिया, साबुत कालीमिर्च, पिपली, जावित्री, जायफल, जीरा, दालचीनी और बड़ी इलाइची की. इन सभी साबुत मसालों को सबसे पहले हल्का ड्राई रोस्ट कर लें, इससे उनकी नमी खत्म हो जाएगी. ड्राई रोस्ट करने के बाद सभी मसालों को मिक्सी में डालकर पीस लें.

नोट: आप चाहे तो मसालों को धूप में भी सूखा सकते हैं.

गरम मसाला बनाने के लिए वीडियो देखें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Diet: फ्राइड नहीं बल्कि बेक्ड कोफ्ते के साथ अपनी करीज़ को दें नया ट्विस्ट

अन्य खबरें