Star Fruit Benefits And Side Effects: स्टार फ्रूट खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां जानें किसे खाना चाहिए और किसे नहीं

Star Fruit Benefits And Side Effects: स्टार फ्रूट्स में मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि स्टार फ्रूट्स का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

Star Fruit Benefits And Side Effects: स्टार फ्रूट खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां जानें किसे खाना चाहिए और किसे नहीं

Star Fruit Benefits: स्टार फ्रूट का सेवन करने से होने वाले फायदे.

Star Fruit Benefits And Side Effects In Hindi: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. आज हम एक ऐसे ही फल के बारे में बात कर रहे हैं. जिसे स्टार फ्रूट और कमरख (Star Fruit (Kamrakh) के नाम से जाना जाता है. ये फल कटने के बाद बिल्कुल स्टार जैसा दिखता है. इसका वैज्ञानिक नाम एवररहो कारंबोला (Averrhoa carambola) है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि स्टार फ्रूट्स का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को फायदा की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं स्टार फ्रूट्स का सेवन करने से होने वाले फायदे और नुकसान.

स्टार फ्रूट खाने के फायदे- (Star Fruit Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीज-

स्टार फ्रूट पौधे की पत्तियों से निकलने वाले अर्क सीरम ग्लूकोज के लेवल में सुधार कर सकते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप फल और पत्तियों दोनों का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा, मांस की जगह नजर आती हैं हड्डियां तो दूध में भिगोकर खा लें ये चीज तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Unsplash/ Towfiqu barbhuiya

2. पाचन-

अगर फ्रूट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

3. सांस-

स्टार फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

स्टार फ्रूट्स का सेवन करने के नुकसान- (Star Fruit Khane Ke Nuksan)

1. कब्ज-

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप भूलकर भी स्टार फ्रूट का सेवन न करें. स्टार फ्रूट का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से कब्ज की समस्या हो सकती है.

2. पेट में जलन-

स्टार फ्रूट का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से पेट और छाती में जलन हो सकती है. इसलिए आपको पहले से ही ऐसा समस्या है तो आप इसका ज्यादा सेवन न करें.

3. दवाएं-

अगर आप किसी भी तरह की कोई दवा ले रहे हैं तो आप भूलकर भी स्टार फ्रूट का सेवन न करें. इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Cancer से लड़ रही हैं Wales की राजकुमारी Kate Middleton | Video Message From Kate Middleton



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)