इस जड़ को खाने से 1 दो नहीं शरीर को मिलते हैं इतने फायदे, लाभ जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Kamal Kakdi Benefits: कमल ककड़ी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. कमल ककड़ी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

इस जड़ को खाने से 1 दो नहीं शरीर को मिलते हैं इतने फायदे, लाभ जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Lotus Root Benefits: कमल ककड़ी को अंग्रेजी में लोटस रूट भी कहा जाता है.

Lotus Root Eating Benefits In Hindi: कमल ककड़ी जिसे कमल की जड़ के नाम से भी जाना जाता है. कमल ककड़ी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कमल-भारत का राष्ट्रीय पुष्प है जिसकी गिनती दुनिया के चुनिंदा खूबसूरत फूलों में की जाती है. ये फूल जितना देखने में खूबसूरत है इसकी जड़ उतनी ही फायदेमंद है. कमल ककड़ी को औषधी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. कमल ककड़ी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आपको बता दें कि कमल ककड़ी में मौजूद विटामिन-सी, पोटैशियम,  फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो चलिए जानते हैं कमल ककड़ी की सब्जी खाने से होने वाले लाभ.

कमल ककड़ी खाने के फायदे- (Kamal Kakdi Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीज-

कमल ककड़ी का इथेनॉल अर्क शरीर में इंसुलिन का प्रभाव बढ़ाकर खून में ग्लूकोज का स्तर कम करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए इस सब्जी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस हरे पत्ते का करें सेवन, हाई यूरिक एसिड कम करने में मददगार

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: 

2. शरीर की सूजन-

कमल ककड़ी के मेथेनॉल अर्क को एक प्रभावी एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट माना गया है, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. शरीर की सूजन को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कमल ककड़ी को शामिल कर सकते हैं.

3. स्किन-

कमल ककड़ी में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी भी पाया जाता है जो मुंहासों की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए आप कमल ककड़ी का सेवन कर सकते हैं.

4. मोटापा-

कमल ककड़ी में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है. इसमें फाइबर हाई होता है जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

5. पाचन-

फाइबर से भरपूर कमल ककड़ी की सब्जी का सेवन कर पाचन को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)