शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा, मांस की जगह नजर आती हैं हड्डियां तो दूध में भिगोकर खा लें ये चीज तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

How To Drink Milk Fast Weight Gain: शरीर में नजर आती हैं हड्डियां तो रात में दूध में भिगोकर रख दें चना फिर अगली सुबह कर लें सेवन. तेजी से बढ़ने लगेगा वजन.

शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा, मांस की जगह नजर आती हैं हड्डियां तो दूध में भिगोकर खा लें ये चीज तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

Weight Gain: वजन को बढ़ाने के लिए कैसे पीएं दूध.

Kala Chana With Milk Benefits: चने को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. आपने भीगे चने, अंकुरित चने, भुने चने तो खाए होंगे लेकिन क्या कभी आपने दूध में भीगे चने खाएं हैं जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. दूध में भीगे चने का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. असल में चने में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स आयरन और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. तो वहीं दूध को पोषण का भंडार कहा जाता है. रोजाना एक गिलास दूध के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं अगर आप अपने शरीर में मास को बढ़ाना चाहते हैं यानि वजन को बढ़ाना चाहते हैं  तो दूध में भीगे चने का सेवन फायदेमंद हो सकता है. तेजी से वजन को बढ़ाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं दूध में भीगे चने खाने के अन्य फायदे-

दूध में भीगे चने खाने के फायदे- (Kala Chana With Milk Benefits In Hindi)

1. वजन बढ़ाने-

दूध में भीगे चने खाने से आपको वजन प्रबंधन में मदद मिलती है. अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो रात में चने को धोकर दूध में भीगो कर रख दें. फिर अगली सुबह इस दूध को छानकर पी लें और भीगे चने भी खा लें. ऐसा करने से वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- कैल्शियम का भंडार हैं ये 4 सुपरफूड्स, फौलाद सी मजबूत बनेगी हडियां, ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल

Latest and Breaking News on NDTV

2. बालों-

दूध में चने डालकर रात भर के लिए छोड़ दें, फिर सुबह दूध छानकर पी लें और साथ-साथ चने भी खाएं. इससे बालों को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

3. एनर्जी-

एनर्जी की कमी करते हैं  महसूस तो आपके लिए दूध में भीगे चने का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. सुबह इस दूध का सेवन करने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है.

How to Gain Weight (Hindi) : तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं, इन Tips से बनेंगी मसल्स



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)