Solar Eclipse 2020: कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें ग्रहण में खाने से जुड़ी मान्यताएं

Solar Eclipse 2020: 14 दिसंबर 2020 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है. सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक रेखा में होते हैं, माना जाता है जब ऐसा होता है, तो चंद्रमा सूर्य के प्रकाश के एक हिस्से को पृथ्वी तक पहुंचने से रोकता है.

Solar Eclipse 2020: कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें ग्रहण में खाने से जुड़ी मान्यताएं

Solar Eclipse 2020: भारत में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा

खास बातें

  • 14 दिसंबर 2020 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है
  • ग्रहण से जुड़े कई मिथक और लेजन्ड हैं.
  • कुछ लोग ग्रहन के दौरान खाना खाने से परहेज करते हैं.

Solar Eclipse 2020: चंद्रग्रहण अक्सर सूर्य ग्रहण के बाद होता है. 30 नवंबर को होने वाले पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण के बाद, 14 दिसंबर 2020 को साल का लास्ट सूर्य ग्रहण है. जिसकी की वजह से स्काईगेज़र्स को फिर से खुश होने का एक और कारण है. सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक रेखा में होते हैं, ठीक क्रम की तरह. जब ऐसा होता है, तो चंद्रमा सूर्य के प्रकाश के एक हिस्से को पृथ्वी तक पहुंचने से रोकता है. भारत में ग्रहण दिखाई नहीं देगा. अगर मौसम साफ रहता है तो अर्जेंटीना और चिली के कुछ हिस्सों में ग्रहण देखने को मिलेगा. दक्षिणी, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका और अंटार्कटिका के कुछ स्थान में भी इसे देखा जा सकता है. 

भारत में सूर्य ग्रहण 2020 का समयः

सूर्य ग्रहण की शुरूआत शाम 07:03 बजे होगी, उसके बाद शाम 8:02 बजे से शुरू होकर 12:23 बजे समाप्त होगा. सूर्य ग्रहण 9:43 बजे अपने पूर्ण रूप में होगा. ये timeanddate.com के अनुसार है

सूर्य ग्रहण में खाने से जुड़े मिथक, आखिर क्यों लोग खाने से बचते हैंः

ग्रहण से जुड़े कई मिथक और लेजन्ड हैं. बहुत पहले, जब विज्ञान ने इतनी प्रगति नहीं की थी. सूर्य और चंद्रमा जैसे खगोलीय पिंड अत्यधिक पूजनीय थे, ग्रहण जैसे उदाहरणों को एक अपभ्रंश के रूप में देखा जाता था. कई लोगों ने इस अवधि को अशुभ मानते थे, और ग्रहन के दौरान खाना खाने से परहेज करते थे. भारत में, बहुत से लोग अभी भी ग्रहण के बाद चारों ओर पड़े हुए भोजन को त्याग देते हैं, या भोजन के ऊपर तुलसी का पत्ता रखते हैं. जिसे त्याग नहीं किया जाता, ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान भी करते हैं और फिर भोजन ग्रहण करते हैं.

Street Food: स्ट्रीट फूड्स खाने के हैं शौकिन, तो ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमो रेसिपी

t2jhrkrg

ग्रहण से जुड़े कई मिथक और लेजन्ड हैं कई लोगों ने इस अवधि को अशुभ मानते हैं.Photo Credit: iStock

कई वैज्ञानिकों ने इन धारणाओं को खारिज करते हुए कहा है, कि ये खगोलीय पिंड लगातार गतिशील हैं, इसलिए उपवास करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि फूड्स के लिए कोई खतरा नहीं है. हालांकि, ग्रहण को नग्न आंखों से देखने की सलाह नहीं दी जाती है. यदि आप ग्रहण के दौरान असहज या चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो योग विशेषज्ञों के अनुसार ध्यान लगाना एक अच्छा विचार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

स्वाद और सेहत का खजाना है किशमिश, जानें इसके आश्चर्यचकित करने वाले फायदे और नुकसान!

Winter Breakfast Diet: सर्दियों में खाली पेट इन 5 फूड्स का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक!

क्या आपको भी बटर चिकन खाना पसंद, तो जरूर ट्राई करें चिकन की ये यूनिक रेसिपी

Viral: क्या है दादी के नूडल सूप की सच्चाई, जानें वायरल ट्वीट

Experts Reveal: ड्रिंक पर लगे स्वास्थ्य चेतावनी लेबल, सोड़ा,कोला के सेवन में कमी ला सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Watch: सर्दियों के मौसम में खुद को रखना है गर्म, तो ट्राई करें लहसुन, अदरक अचार रेसिपी