सावधान! अगर आप भी करते हैं स्पाइसी फूड का ज्यादा सेवन तो हो सकते हैं ये नुकसान

Spicy Food Side Effects: स्पाइसी फूड, तला भुना खाना हम सभी को पसंद होता है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. ठंड का मौसम जैसे ही आता है सर्दियों की सर्द शाम में चाय के साथ कुछ चटपटा और स्पाइसी खाने का मन करता है.

सावधान! अगर आप भी करते हैं स्पाइसी फूड का ज्यादा सेवन तो हो सकते हैं ये नुकसान

Spicy Food Side Effects: सर्दियों की सर्द शाम में चाय के साथ कुछ चटपटा और स्पाइसी खाने का मन करता है.

खास बातें

  • तीखा खाना हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • तेल मसाले का अधिक सेवन मोटापे का कारण बन सकता है.
  • अधिक तेल मसाला खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Side Effects Of Eating Too Much Spicy Food:  स्पाइसी फूड, तला भुना खाना हम सभी को पसंद होता है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. ठंड का मौसम जैसे ही आता है सर्दियों की सर्द शाम में चाय के साथ कुछ चटपटा और स्पाइसी खाने का मन करता है. लेकिन स्वाद के चक्कर में कभी-कभी पेट को काफी परेशान झेलनी पड़ जाती है. अधिक तैलीय और मसाले वाली चीजें खाने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. तेल मसाले का अधिक सेवन करने से पेट में जलन, पेट दर्द और पेट खराब जैसी दिक्कते हो सकती हैं. इसलिए हमेशा हमें हेल्दी और लाइट फूड खाने की और स्पाइसी फूड से दूर रहने की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं अधिक तेल मसाले की चीजें खाने से हमारा वजन भी तेजी से बढ़ सकता है. वजन को कंट्रोल करने और हेल्दी रहने के लिए अधिक मसाले वाली चीजों से दूरी बनाए.

स्पाइसी फूड खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसानः

1. पेट के लिएः

अधिक तेल मसाले वाला खाना, खाने से गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है. तीखा और मसालेदार खाना संवेदनशील म्यूकोसल अस्तर या छोटी आंत में अल्सर का कारण बन सकता है. इससे पेट में दर्द, मतली, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

a52bt578

अधिक तेल मसाले वाला खाना, खाने से गैस्ट्रिक की समस्या हो सकती है.Photo Credit: iStock

2. दांतों के लिए

ज्यादा तेल मसाले वाला खाना खाने से मुंह से बदबू आने की समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इससे दांत खराब होने की आशंका ज्‍यादा रहती है. इसलिए दांतों को हेल्दी रखने के लिए आप स्पाइसी फूड का कम सेवन करें. 

3. हार्ट के लिएः

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. बहुत ज्यादा तेल मसाला और तीखा खाना हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

4. वजन घटाने के लिएः

मोटापा कम करना चाहते हैं और अगर आप डाइट पर हैं तो भूलकर भी अधिक स्पाइसी फूड का सेवन न करें. तेल मसाले का अधिक सेवन मोटापे का कारण बन सकता है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mutton Akbari Recipe: मीट खाने की हो रही है क्रेविंग तो झटपट बनाएं मसालेदार मटन अकबरी रेसिपी
Radish For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो मूली का ऐसे करें सेवन
Best Food For Health: शरीर को सेहतमंद रखने और संक्रमण से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Acne Free Skin: एक्ने से बचने के लिए इन तीन चीजों को डाइट में करें शामिल