Side Effects Of Cucumber: खीरा खाने के नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान!

Side Effects Of Eating Cucumber: गर्मियों के दिनों में खीरे का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खीरे से हमारे शरीर को कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. लेकिन खीरे के इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं.

Side Effects Of Cucumber: खीरा खाने के नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान!

Side Effects Of Cucumber: खीरे में क्‍यूकरबिटासिन नामक तत्‍व होता है जिसकी वजह से खीरा खाने के बाद डकार आती है.

खास बातें

  • जिन लोगों को खीरा नुकसान करता है उन्हें इसका सेवन नहीं करता चाहिए.
  • खीरा खाने से पेट फूलने एवं पेट दर्द की समस्‍या भी हो सकती है.
  • रात के समय खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए.

Side Effects Of Eating Cucumber: गर्मियों के दिनों में खीरे का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. खीरे से हमारे शरीर को कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. खीरे में पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम करता है. खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. खीरे को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. लेकिन खीरे के इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं. जिन लोगों को खीरा नुकसान करता है उन्हें इसका सेवन नहीं करता चाहिए, क्योंकि खीरे में क्‍यूकरबिटासिन नामक तत्‍व होता है जिसकी वजह से खीरा खाने के बाद डकार आती है. यह अपच का कारण भी बन सकता है और इससे पेट फूलने एवं पेट दर्द की समस्‍या भी हो सकती है. रात के समय खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, जब आप रात के समय भारी चीजों का सेवन करते हैं तो उन्हें डाइजेस्ट होने में काफी समय लगता है, जिससे नींद का पैटर्न भी डिस्टर्ब होता है. चो चलिए आज हम आपको खीरे से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

खीरा खाने के नुकसानः (Kheera Khane Ke Nuksan)

1. लिवरः

खीरे में कूक्रिबिटिन नामक का विषैला पदार्थ पाया जाता है. आप जितना ज्यादा खीरा खाएंगे उतने ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक पदार्थ आपके शरीर में जा सकते हैं. जिसकी वजह से लिवर को भी नुकसान हो सकता है. 

2. सर्दीः

खीरे की तासिर ठंडी होती है. अगर आपको कफ, सर्दी और सांस की समस्या हैं तो रात को खीरा खाने से परहेज करें. खीरे का रात में इस्तेमाल करने से सर्दी की समस्या हो सकती है. 

cold cough

खीरे की तासिर ठंडी होती है. अगर आपको कफ, सर्दी और सांस की समस्या हैं तो रात को खीरा खाने से परहेज करें.

3. पेटः

खीरे का ज्यादा सेवन करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है. अगर आप भी करते हैं खीरे का अधिक सेवन तो आज से ही कर दें बंद. वरना पेट में ऐंठन और गैस की समस्या हो सकती हैं.

4. गर्भवती महिलाओंः

गर्भवती महिलाओं को खीरे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. खीरे में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है जिससे बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Guar Beans Benefits: डायबिटीज और कब्ज की समस्या में फायदेमंद है ग्वार फली का सेवन, जानें चार जबरदस्त लाभ!

Moong Dal Kebab Recipe: क्या आपने कभी मूंग दाल के कबाब खाए हैं? नहीं तो एक बार इन्हें जरूर ट्राई करें

Green Olives For Health: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर पाचन को बेहतर रखने तक, जानें ग्रीन ऑलिव खाने के अदभुत फायदे!

इस 5 फीट गुजराती क्रिकेट थाली में कोहली और धोनी पर रखें व्यंजनों के नाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fastest Way To Lose Weight: ब्रेकफास्ट में इन 5 फूड कॉम्बिनेशन्स को एक साथ खाने से तेजी से घटेगा वजन!