Sawan Shivratri 2022: इन पांच खास व्यंजनों आप अपने शिवरात्रि व्रत में कर सकते हैं शामिल

मानसून का मौसम खत्म होने को और इसी के साथ त्योहार भी शुरू हो जाते हैं. इस मौसम को हम 'सावन का महिना' भी कहते हैं.

Sawan Shivratri 2022: इन पांच खास व्यंजनों आप अपने शिवरात्रि व्रत में कर सकते हैं शामिल

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है.

खास बातें

  • श्रावण का पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित है.
  • भक्तों के लिए यह विशेष दिन ज्यादा महत्व रखता है.
  • सावन शिवरात्रि महा शिवरात्रि से अलग है.

मानसून का मौसम खत्म होने को और इसी के साथ त्योहार भी शुरू हो जाते हैं. इस मौसम को हम 'सावन का महिना' भी कहते हैं. इस मौसम के दौरान ऐसा ही त्योहार है सावन शिवरात्रि, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण के महीने में मनाया जाता है. इस साल, सावन शिवरात्रि आज 26 जुलाई, 2022 को पड़ रही है. हालांकि, श्रावण का पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित है, लेकिन भक्तों के लिए यह विशेष दिन ज्यादा महत्व रखता है. अनजान लोगों के लिए, सावन शिवरात्रि महा शिवरात्रि से अलग है जो हिंदू महीने फाल्गुन (फरवरी-मार्च के बीच कभी-कभी) के दौरान आती है.

Dhaba Style Aloo Keema: कैसे बनाएं स्वादिष्ट ढाबा स्टाइल आलू कीमा-Video Inside

Sawan Shivratri 2022: शिवरात्रि का महत्व और उत्सव:

 जैसा कि हम पहले ही बता चुके है, सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इसलिए, इस महीने के दौरान शिवरात्रि का त्योहार सावन व्रत रखने वाले सभी भक्तों के लिए और भी खास हो जाता है. किंवदंती है कि इस दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती से हुआ था. सावन शिवरात्रि के दौरान, लोग व्रत रखते हैं और शिव लिंग की पूजा करते हैं. काशी विश्वनाथ, बद्रीनाथ धाम और अन्य सहित लोकप्रिय शिव मंदिर साल के इस समय के दौरान विशेष पूजा और दर्शन की व्यवस्था करते हैं. भक्त इस दिन मंदिरों में जाते हैं और 'गंगाजल अभिषेक' (गंगा जल से शिव लिंग स्नान) करते हैं.

www.drikpanchang.com के अनुसार, “शिवरात्रि के दिन भक्तों को शिव पूजा या मंदिर जाने से पहले शाम को दूसरा स्नान करना चाहिए. शिव पूजा रात में करनी चाहिए और भक्तों को अगले दिन स्नान करने के बाद व्रत तोड़ना चाहिए.

sabudana khichdi

Sawan Shivratri 2022: 5 व्यंजन जिन्हें आप शिवरात्रि व्रत के दौरान खा सकते हैं:

 शिवरात्रि उत्सव में व्रत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जहां कुछ लोग सख्त 'निर्जला व्रत' (बिना पानी के उपवास) करते हैं, वहीं कुछ लोग दिन भर हल्का, सात्विक भोजन करते हैं. यहां हम आपके लिए पांच ऐसे विकल्प लेकर आए हैं जिन्हें आप अपने शिवरात्रि व्रत के दौरान खा सकते हैं. यहां देखें:

1. फल और ड्राई फ्रूट्स:

फल और ड्राई फ्रूट्स फलाहारी उपवास का हिस्सा हैं, जिसमें लोग अपने आहार से किसी भी तरह के अनाज को शामिल नहीं करते हैं. सेब, लीची, जामुन जैसे मौसमी फल, काजू, बादाम, किशमिश और ज्यादा लोगों को पोषक तत्वों पर लोड करने और पूरे दिन ऊर्जावान और हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं.

2. लस्सी और छास:

लस्सी, छाछ और अन्य दुग्ध उत्पाद भी फलाहारी आहार का हिस्सा हैं. दूध और उसके उत्पादों को पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण सुपरफूड माना जाता है. आप इन उत्पादों को वैसे ही शामिल कर सकते हैं या अपने व्रत के लिए इनसे विभिन्न तरह के स्वादिष्ट सात्त्विक व्यंजन बना सकते हैं. यहां हम आपके लिए क्लासिक पंजाबी लस्सी और छाछ रेसिपी लेकर आए हैं जो आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड और पोषित रहने में मदद करेंगी.

शाही पंजाबी लस्सी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

छाछ रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. साबूदाना खिचड़ी:

साबूदाना एक ऐसी सामग्री है जिसका सेवन हम व्रत के दौरान कर सकते हैं. यह स्टार्च से भरा हुआ है जो व्रत के कारण खोई हुई ऊर्जा की भरपाई करने में मदद करता है. जबकि हम साबूदाना व्यंजनों की एक लंबी लिस्ट देखने को मिलते हैं, जो सबसे आम है वह साबूदाना खिचड़ी है. भीगे हुए साबूदाना को घी, जीरा, सेंधा नमक के डालकर तैयार किया जाता है, जो व्रत के दौरान एक पौष्टिक, स्वादिष्ट और सात्विक भोजन बनाता है. साबूदाना खिचड़ी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. व्रतवाले आलू:

व्रतवाले आलू व्रत में बनाएं जाने वाली एक बेहद ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय व्यंजन है. रिफाइंड तेल/घी, जीरा, सेंधा नमक, हरी मिर्च, टमाटर और हरे धनिये के पत्तों के साथ पके हुए उबले हुए आलू, स्वादिष्ट सब्जी तैयार करें, और कुट्टू की पुरी के साथ पेयर करें. व्रतवाले आलू की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. व्रतवाली खीर:

किसी भी पर्व या त्योहार में मिठाई मुख्य होती है. इसलिए, हम आपके लिए यह विशेष व्रतवाली खीर रेसिपी लेकर आए हैं. रेगुलर खीर की तरह, यहां हम इस व्रत स्पेशल खीर को दूध, चीनी, इलाइची, ड्राई फ्रूट्स का उपयोग करते हैं. इस रेसिपी में एक फर्क यह है कि इस खीर में, हम आम चावल के बजाय, साम्वत के चावल इस्तेमाल करते हैं. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

इन क्लासिक व्यंजनों के अलावा, पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने के लिए अपने आहार में तरल पदार्थ - जैसे नारियल पानी, ताजे फलों का रस जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए.

सावन शिवरात्रि 2022 की शुभकामनाएं, सभी को!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mutton Paya Soup: मानसून में इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए घर पर कैसे बनाएं मटन पाया सूप