किस चीज से बनता है सत्तू और गर्मियों में क्यों करना चाहिए सत्तू ड्रिंक का सेवन

Sattu Drink For Summer: चने को भून और पीस कर सत्तू बनाया जाता है. सत्तू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

किस चीज से बनता है सत्तू और गर्मियों में क्यों करना चाहिए सत्तू ड्रिंक का सेवन

Sattu Drink For Summer: सत्तू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Sattu Drink Benefits In Summer: गर्मियों का मौसम आते ही हमारी किचन में कई ऐसी चीजें दिखने लगती हैं जो गर्मी से बचाने में मददगार हैं. दरअसल इस मौसम में कई ऐसी चीजें आती हैं जिनका सेवन कर इस चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचा सकते हैं. सत्तू गर्मियों के मौसम का एक ऐसा ही इंग्रीडिएंट है. आपको बता दें कि सत्तू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. सत्तू (Sattu For Summer) से बने ड्रिंक का इन दिनों खूब सेवन किया जाता है. ये देसी ड्रिंक न केवल शरीर को प्रोटीन और पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है बल्कि, गर्मियों की हीट से बचाने और शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद कर सकता है. सत्तू शरबत को आप नमकीन या मीठा अपनी पसंद के हिसाब से बना सकते हैं. आपको बता दें कि सत्तू दो प्रकार के होते हैं एक है चने का सत्‍तू और दूसरा है जौ मिला सत्तू. दोनों को भून और पीस कर सत्तू बनाया जाता है. सत्तू में फाइबर, आयरन, मैंगनीज, प्रोटीन, मैग्नीशियम और लो सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तो चलिए जानते हैं सत्तू का शरबत पीने के फायदे.

गर्मियों में क्यों करना चाहिए सत्तू ड्रिंक का सेवन- (Sattu Drink Ke Fayde)

1. एनर्जी-

सत्तू का शरबत एनर्जी को बूस्ट करने में मददगार है. सत्तू में बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे गुण पाए जाते हैं जो एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- धुंधली दिखने लगी हैं चीजें, कम होती जा रही है आंखों की रोशनी, तो इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. कब्ज-

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप सत्तू को डाइट में शामिल करें. सत्तू में पाए जाने वाले गुण कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

3. लू से बचाने-

सत्तू की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती.  

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)