Post-Workout Nutrition: फास्ट मसल्स रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें

Post-Workout Nutrition: वर्कआउट के बाद का खाना मसल्स की रिकवरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. फिट रहने के लिए न्यूट्रिएंट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Post-Workout Nutrition: फास्ट मसल्स रिकवरी के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें

Post-Workout Foods: पोस्ट-वर्कआउट में प्रोटीन वजन घटाने में फायदेमंद

खास बातें

  • पोस्ट-वर्कआउट में प्रोटीन वजन घटाने में मददगार
  • अंडे भी विटामिन ए, डी, ई, बी 12, बी 6 और के का अच्छा स्रोत होता है.
  • केले फाइबर के गुणों से भरे होते हैं.

Post-Workout Nutrition: सही आकार पाने के लिए बहुत मेहनत और दर्द सहना पड़ता है. मसल्स रिकवरी के लिए कैलोरी की खपत में कटौती करना पर्याप्त नहीं है. हेल्दी डाइट के साथ-साथ वजन उठाना, अपने लक्ष्य के अनुसार नियमित वर्कआउट करना और भी बहुत कुछ करना आवश्यक है. वर्कआउट करने के लिए बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है. और आप हमेशा बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपने आप को आगे बढ़ाते हैं. वर्कआउट के बाद का खाना मसल्स की रिकवरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपके शरीर को सही न्यूट्रिएंट्स प्रदान करने से न केवल तेजी से स्वस्थ होने में मदद मिलती है, बल्कि अगले दिन होने वाली खराश भी कम होती है. लगभग हर फिटनेस उत्साही इस तथ्य से अवगत है. कि प्रोटीन सबसे अच्छे पोषक तत्वों में से एक है जो मसल्स रिकवरी का समर्थन करता है. अगर आप सोच रहे हैं कि प्रोटीन शेक बार के अलावा वर्कआउट करने के बाद क्या खाएं? तो यहां कुछ फूड्स हैं जो रिकवरी में मदद कर सकते हैं.

मसल्स की रिकवरी के लिए वर्कआउट के बाद का पोषण:

1. अंडेः

अंडे सबसे अच्छे प्रोटीन के स्रोतों में से एक हैं. उबले अंडे सबसे ज्यादा पोस्ट-वर्कआउट के बाद खाए जाते हैं. नाश्ते के रूप में लिए गए अंडे आपको अधिक समय तक भरा रख सकते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद भी कर सकते है.  अंडे भी विटामिन ए, डी, ई, बी 12, बी 6 और के का अच्छा स्रोत होता है.

High-Protein Diet: वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चिकपीस सूप

aebej3

अंडे को प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत मानते है.

2. नट्सः

नट्स को आवश्यक न्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स तत्वों से भरा हुआ माना जाता है. मुट्ठी भर नट्स पोस्ट-वर्कआउट के बाद आपको प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट दे सकते हैं. चुनने के लिए बहुत प्रकार के नट्स हैं. आप इसमें बीज भी मिला सकते हैं. और वर्कआउट करने के बाद एक मुट्ठी भर खा सकते हैं.

3. केलाः

केला एक सामान्य फल है, जो भारत में आसानी से उपलब्ध है. इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है. केले फाइबर के गुणों से भरे होते हैं. जो भूख को दबा सकते हैं. अपने जिम बैग में केला ले जाना भी आसान है. यह फल आपके प्रोटीन शेक में भी जोड़ा जा सकता है.

Healthy Diet: कुकुम्बर मसाला छाछ ड्रिंक इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने में लाभदायक!

cud6ka2

केले में फाइबर के गुण पाए जाते हैं.

4. क्विनोआः

यह एक अच्छा प्लांट बेस्ड न्यूट्रिएंट्स है. यह न्यूट्रिएंट्स तत्वों में भी ग्लूटेन फ्री क्विनोआ में एक कम-ग्लाइसेमिक इंडेक्स है जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए हेल्दी माना जाता है.  हाई फाइबर सामग्री के साथ, क्विनोआ को आसानी से अपने वजन घटाने की डाइट में शमिल कर सकते हैं. 

5. पानीः 

आप व्यायाम करते समय पसीने के माध्यम से पानी खो देते हैं. पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद मिलती है. यह रिकवरी परफॉर्मेंस में भी मदद कर सकता है. जिम के लिए निकलते समय अपनी पानी की बोतल हमेशा साथ रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Weight Loss: वजन और पाचन के लिए फायदेमंद है काली मिर्च, लौंग का पानी!

High-Protein Diet: हेल्दी स्नैक्स की तलास कर रहे हैं, तो प्रोटीन से भरपूर चने कबाब रेसिपी को जरूरी ट्राई करें

Boost Your Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अजवाइन और काली मिर्च के काढ़े का सेवन करें

Olive Oil: ऑलिव ऑयल के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ को दूर करने में रामबाण हैं 6 नेचुरल तरीके!