Benefits Of Orange: ठंड में संतरा खाने के 8 अचूक फायदे

Orange Health Benefits: सर्दियों के मौसम में ऐसे बहुत से मौसमी फल आते हैं जो सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं. संतरा भी एक ऐसा ही फल है, जो सर्दियों के मौसम में आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएगा.

Benefits Of Orange: ठंड में संतरा खाने के 8 अचूक फायदे

Benefits Of Orange: संतरा एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • संतरे को डाइट में शामिल कर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं.
  • संतरे का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं.
  • संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Orange Health Benefits: सर्दियों के मौसम में ऐसे बहुत से मौसमी फल आते हैं जो सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं. संतरा भी एक ऐसा ही फल है, जो सर्दियों के मौसम में आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएगा. संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे (Orange Health Benefits) के सेवन से सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity) शरीर को हेल्दी रखने और मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. संतरे में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. ठंड के मौसम में संतरे के सेवन से सिर्फ हेल्थ ही नहीं बल्कि, स्किन को भी हेल्दी रखा जा सकता है. तो आइए जानते हैं संतरे से मिलने वाले फायदे.

संतरा खाने के फायदेः (Santra Khane Ke Fayde)

40537b4g
  1. संतरे का सेवन वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें फाइबर के गुण भी मौजूद होते हैं. जो आपको बार-बार लगने वाली भूख से बचाने में मदद कर सकता है. 
  2. संतरा दांतों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. संतरा सर्दियों में सबसे ज्यादा मिलने वाला एक मौसमी फल है. संतरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दांतों की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.
  3. संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे को फल और जूस दोनों रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  4. संतरा ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. संतरे के रोजाना सेवन से आपको बीपी की समस्या होने की आशंका काफी कम हो सकती है. 
  5. सर्दियों में सर्दी-जुकाम की समस्या एक आम समस्या में से एक है. संतरे में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार होते हैं. संतरे में मौजूद विटामिन सी सर्दी-जुकाम, खांसी और कप से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.
  6. रोजाना संतरे के जूस का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व किडनी स्टोन को शरीर से यूरिन के जरिए बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं. 
  7. जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आप संतरे का सेवन करें. रोजाना संतरे का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.
  8. संतरे को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. संतरे में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए और विटामिन ई भी पाया जाता है. संतरे को डाइट में शामिल कर स्किन को हेल्दी रख सकते हैं.  

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Healthy Breakfast Recipes: नाश्ते में कुछ चटपटा खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Palak Ka Saag: स्वाद और सेहत से भरपूर इस विंटर-स्पेशल पालक साग रेसिपी को करें ट्राई
Flat Belly Meal Plan: रोज खाएं ये तीन चीजें तेजी से घटेगा वजन
दिल से देसी हैं भारतीय, फेवरेट फूड की लिस्ट में समोसा और गुलाब जामुन सबसे ऊपर...