चिपचिपी भिंडी की सब्जी को इस तरह बनाएं खिली-खिली, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर किए Tips

भिंडी में फोलिक एसिड, नियासिन, विटामिन-सी और अमीनो एसिड, कैरोटीन, थियामिन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं. पोषण से भरपूर इस सब्जी को बनाने में कई बार हम गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से भिंडी चिपचिपी हो जाती है.

चिपचिपी भिंडी की सब्जी को इस तरह बनाएं खिली-खिली, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर किए Tips

परफेक्ट भिंडी की सब्जी बनाने की तरीका.

गर्मियों ने दस्तक दे दी है और इस मौसम की सबसे अधिक पसंद की जानी वाली सब्जी, भिंडी भी बाजार में मिलने लगी है. भिंडी को लोग अलग-अलग तरीके से बनाते हैं. स्वाद के साथ ही हरी-हरी भिंडी सेहत से भरपूर होती है. भिंडी में फोलिक एसिड, नियासिन, विटामिन-सी और अमीनो एसिड, कैरोटीन, थियामिन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व होते हैं. पोषण से भरपूर इस सब्जी को बनाने में कई बार हम गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से भिंडी चिपचिपी हो जाती है. आपके साथ भी ऐसा होता है तो मशहूर सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया की टिप्स आपके जरूर ही काम आएगी.

रसोई के ये 5 मसाले करते हैं नेचुरल पेन किलर का काम, चुटकियों में मिलेगा दर्द से आराम

शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक वीडियो शेयर कर बताया कि भिंडी खिली-खिली बने और चिपके ना इसके लिए क्या करना चाहिए. शेफ पंकज ने भिंडी से जुड़ी कई खास बता बताई, जो हर किसी के काम की हैं.

चीट डे पर शिल्पा शेट्टी ने जम कर लिए पेनकैक के मजे, आप भी बहुत आसानी से बना सकते हैं लो कैलोरी पैन केक

यहां देखें वीडियो

बढ़िया भिंडी पहचानने का तरीका

बाजार में भिंडी खरीदते वक्त आप इसकी जांच कर सकते हैं. भिंडी को उलटा करके उसे पीछे की ओर से दबा कर देखें, अगर भिंडी का पिछला हिस्सा आसानी से टूट जाए तो समझिए कि ये ताजा है. अगर इसमें लचक आ जाए तो समझ जाना चाहिए कि ये बासी है, या सूख गई है.

भिंडी को धोने का तरीका

भिंडी को कभी काट के न धोएं. इसे खड़े-खड़े ही धो लें और फिर काटें. काटने के बाद कुछ देर भिंडी को हवा में रख दें ताकि ये सूख जाए, इससे भिंडी बनाते वक्त चिपकेगी नहीं.

चिपचिपी भिंडी को ठीक करने का ट्रिक

आप भिंडी को बनाते वक्त उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिल दें, इससे भिंडी चिपकेगी नहीं, ये एकदम खिली रहेगी.  अगर नींबू नही है तो आप इसमें खट्टा दही भी मिला सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com