विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 12, 2022

Combination Of Food: इन दो चीजों का साथ में सेवन कर पा सकते हैं सर्दी-खांसी, एसिडिटी, स्किन, मोटापा समेत ये कमाल के फायदे

Cinnamon And Honey: कई ऐसी चीजें है जिनको हम अलग इस्तेमाल करते हैं तो कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें स्वाद और फायदे बढ़ाने के लिए साथ में इस्तेमाल करते हैं.

Read Time: 4 mins
Combination Of Food: इन दो चीजों का साथ में सेवन कर पा सकते हैं सर्दी-खांसी, एसिडिटी, स्किन, मोटापा समेत ये कमाल के फायदे
Cinnamon And Honey: शहद और दालचीनी का साथ सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Good Combination Of Food: कई ऐसी चीजें है जिनको हम अलग इस्तेमाल करते हैं तो कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें स्वाद और फायदे बढ़ाने के लिए साथ में इस्तेमाल करते हैं. जैसे कुछ लोग दूध में हल्दी, तो कुछ लोग ग्रीन टी में नींबू आदि का इस्तेमाल करते हैं. ठीक वैसे ही शहद और दालचीनी का साथ सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. वैसे तो ये दोनों चीजें ही आयुर्वेदिक गुणों से भरी हुई हैं. लेकिन इनका साथ सेवन करने से इनके फायदे और बढ़ सकते हैं. आपको बता दें कि दालचीनी और शहद का साथ सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत, हार्ट को हेल्दी और शरीर को इंफेक्शन से दूर रख सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इन दोनों का साथ सेवन करने से होने वाले फायदे-

दालचीनी और शहद दोनों का साथ सेवन करने के फायदे- Health Benefits Of Cinnamon And Honey:

1. एसिडिटी-

दालचीनी के पाउडर का इस्तेमाल करने से पाचन की समस्या से छुटकारा मिलता है. शहद और दालचीनी का साथ सेवन करने से पेट गैस, पेट दर्द की समस्या के अलावा एसिडिटी से भी छुटकारा मिल सकता है. 

Best Detox Drinks: मानसून में बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

gbr66eoo

2. मोटापा-

दालचीनी और शहद शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. दालचीनी और शहद की चाय के सेवन से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है, ये शरीर के फैट को तेजी से पिघलाने में मददगार हो सकते हैं. 

Diabetes के हैं मरीज तो इन हर्ब का करें सेवन कंट्रोल में रहेगा Sugar Levels

3. स्किन-

सेहत ही नहीं सुंदरता को बढ़ाने में भी मददगार है दालचीनी और शहद. दालचीनी और शहद के पेस्ट को रात को सोते वक्त चेहरे पर लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें. ये चेहरे को क्लीन करने में मदद कर सकता है. 

Benefits Of Eggs: ब्रेकफास्ट में रोजाना एक अंडा खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

se0s7s58

4. इंफेक्शन-

शहद और दालचीनी दोनों मिलकर ब्लैडर जर्म्स को मारने का काम करते हैं. इसके लिए रोज़ाना आप 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं. या फिर इसे पानी में मिलाकर आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा इसका सेवन कर सकते हैं.

 Roasted Chana खाने से मिलते हैं गजब फायदे, ब्लड प्रेशर, पाचन, हार्ट और Bones के लिए भी कमाल

5. सर्दी-खासी-

बारिश का मौसम है ऐसे में सर्दी-खांसी की समस्या आम समस्या में से एक है. इस समस्या से बचने के लिए आप शहद और दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. 

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल का 4 स्टोरी वेडिंग केक देख ड्रूल करने लगेंगे आप, यहां देखें तस्वीरें
Combination Of Food: इन दो चीजों का साथ में सेवन कर पा सकते हैं सर्दी-खांसी, एसिडिटी, स्किन, मोटापा समेत ये कमाल के फायदे
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Next Article
अनन्या पांडे ने पहली बार खाया मैंगो स्टिकी राइस और दिया ऐसा रिएक्शन जिसे देख आप भी कर सकते हैं रिलेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;