मिलिए 90 साल की उम्र में अपना आन्ट्रप्रनर शुरू करने वाली शेफ हरभजन कौर

हमारे माता-पिता भी शामिल हैं, अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं, खासकर जब हम बूढ़े हो जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि 90 साल की उम्र में भी आप इसे नए सिरे से शुरू कर सकते हैं?

मिलिए 90 साल की उम्र में अपना आन्ट्रप्रनर शुरू करने वाली शेफ हरभजन कौर

खास बातें

  • हरभजन कौर ने अपना वेंचर शुरू करने का फैसला है.
  • 90 साल की उम्र में उन्होंने ऐसा किया.
  • इस तरह उनकी आन्ट्रप्रनर की यात्रा शुरू हुई.

ऐसा नहीं है कि बूढ़े होने का ख्याल हमारे दिमाग में नहीं आया है. और इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि हम में से कुछ, हमारे माता-पिता भी शामिल हैं, अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं, खासकर जब हम बूढ़े हो जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि 90 साल की उम्र में भी आप इसे नए सिरे से शुरू कर सकते हैं? 90 वर्षीय हरभजन कौर के साथ ऐसा नहीं था, जिन्होंने अपना वेंचर शुरू करने और आखिरकार इसे बड़ा बनाने का फैसला किया. कौर ने कहा कि उस उम्र में, उसने सोचा, "मैंने अपना पूरा जीवन बिना एक पैसा कमाए बिताया है", और इस तरह उनकी आन्ट्रप्रनर की यात्रा शुरू हुई.

ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे (एचओबी), एक ऐसा प्लेटफॉर्म जो ऐसी कहानियों को क्रॉनिकल करता है, ने इंस्टाग्राम पर हरभजन कौर की एक रील शेयर की है. पांच साल पहले, उसने सोचा कि अब समय आ गया है कि वह अपना कुछ शुरू करे और एक चीज जो उसे सबसे ज्यादा पसंद थी वह थी खाना बनाना. बस, इतना ही. उन्होंने फैसला किया कि वह अपने प्रयासों को इसमें निवेश करने जा रही है, तब उनकी बेटी ने कहा: "आप बाजार में बर्फी क्यों नहीं बेचते?"

Suji Gol Gappa Recipe:पानी पूरी खाने के हैं शौकीन तो घर पर मिनटों में बनाएं सूजी गोल गप्पे- Video Inside

उन्होंने एचओबी को बताया कि रसोई में उसका पहला दिन बेहद उत्साहजनक था क्योंकि उनके द्वारा तैयार की गई बर्फी कुछ ही घंटों में बिक गई. उन्होंने पहले दिन 2,000 रुपये कमाए. यह बात फैलने से पहले की ही बात थी, उनकी लोकप्रियता बढ़ गई और थोक ऑर्डर आने लगे. 2020 में, कौर ने एक उद्यमी वर्ष का पुरस्कार भी जीता.

हालांकि, पूरे भारत में नोवेल कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के कहर के साथ, श्रीमती कौर ने भी संक्रमण का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने घातक वायरस को मात दी और मजबूत बनकर उभरी. वह अब न सिर्फ एक संपन्न आन्ट्रप्रनर है, बल्कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 12,000 से अधिक फॉलोअर्सर के साथ एक इंस्टाग्राम स्टार भी है. उनकी पोतियां इंस्टा रील्स की शूटिंग करती रहती हैं और उन्हें टाइमलाइन पर शेयर करती रहती हैं.

उदाहरण के लिए, इस सप्ताह की शुरुआत में, उन्होंने एक छोटा सा वीडियो पोस्ट किया जिसमें कौर एक कीनू स्क्वैश की तैयारी करती दिखाई दे रही है. "क्या आपने श्रीमती हरभजन कौर द्वारा सीज़न स्पेशल कीनू स्क्वैश की बनाने की तैयारी की है? विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों के कारण, टेंजेरीन में मौजूद होने के कारण इसके अपने स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ एक ताज़ा पेय भी है," पोस्ट पढ़ें.

अब, जब कौर के पोते अपनी पसंद के बारे में थोड़ा कन्फ्यूज़्ड महसूस करते हैं, तो वह उनसे कहती है, "अपना विचार बदलने में कभी देर नहीं होती है," आगे कहा, "अगर नानी 95 पर कर सकती है, तो कोई भी कर सकता है." क्या नानी की कहानी उत्साहजनक नहीं है? कहानी पढ़ने के बाद आप क्या महसूस करते हैं हमें कमेंट में बताएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

रायता खाने के हैं शौकीन तो गर्मी में ट्राई करें ये सात बेहतरीन रायता रेसिपीज

Anar Pani Puri Recipe: शेफ सारांश गोइला ने शेयर की अनार पानी पूरी की बेहतरीन रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dhaniya Murgh Recipe: अगर आप भी हैं चिकन लवर तो आपको भी यकीनन पसंद आएगी धनिया मुर्ग की यह बेहतरीन रेसिपी- Video Inside