How To Prevent Kidney Stones: किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Kidney Stones Home Remedies: किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी से आज के समय में बहुत से लोग पीड़ित हैं. इसमें गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है. शरीर को सेहतमंद रखने में डाइट अहम भूमिका निभाती है. खान-पान में लापरवाही न केवल स्वास्थ्य को बल्कि किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है.

How To Prevent Kidney Stones: किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Kidney Stones: हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट से हम किडनी को हेल्दी रख सकते हैं.

खास बातें

  • किडनी हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग हैं.
  • किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी से आज के समय में बहुत से लोग पीड़ित हैं.
  • नींबू पानी का सेवन कर किडनी के दर्द में राहत मिल सकती है.

Kidney Stones Home Remedies Hindi: शरीर को सेहतमंद रखने में डाइट अहम भूमिका निभाती है. खान-पान में लापरवाही न केवल स्वास्थ्य को बल्कि किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है. किडनी हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग हैं. क्योंकि किडनी (Kidney Stones) शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है. किडनी (Kidney Stones Remedies) खराब होने के कारण शरीर में हार्ट से रिलेटेड बीमारियां भी होने लगती हैं. किडनी स्टोन भी एक ऐसी समस्या है, जो किडनी और पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती है. किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी से आज के समय में बहुत से लोग पीड़ित हैं. इसमें गुर्दे के अन्दर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है. किडनी स्टोन का दर्द इतना होता है कि ये कभी-कभी अहसनीय हो जाता है. किडनी स्टोन के दर्द (Kidney Stones Pain) से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं, तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताते हैं, जो आपको हेल्दी रखने और किडनी के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

इन चीजों की मदद से किडनी स्टोन के दर्द को करें दूरः

1. अनारः

अनार को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अनार में एन्टीऑक्सिडेंड और बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

5u3a3geg

अनार में एन्टीऑक्सिडेंड और बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. नारियल पानीः

नारियल पानी को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. नारियल पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. नारियल पानी के अंदर एंटी लिथेजेनिक नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

3. नींबूः

नींबू एक खट्टा फल है, नींबू को विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू पानी का सेवन कर किडनी के दर्द में राहत मिल सकती है. नींबू में पाए जाने वाले तत्व किडनी दर्द में आराम पहुंचा सकते हैं. 

4. तुलसीः

तुलसी की पत्तियां कई एंटीऑक्सीडेंट और गुणों से भी भरपूर होती है, साथ ही इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. तुलसी की पत्तियों के सेवन से किडनी स्टोन के दर्द में राहत मिल सकती है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Low Calorie Snacks: शाम की चाय के साथ बेस्ट पेयर बन सकते हैं ये लो कैलोरी स्नैक्स
Benefits Of Kinnow: सर्दियों में किन्नू खाने के कमाल के फायदे
Constipation Relief Foods: जानें कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं
Malai Soya Chaap: टेस्टी स्टार्टर के लिए ट्राई करें मलाई सोया चाप रेसिपी