कर्नाटक सरकार ने आम की डोरस्टेप डिलीवरी के लिए शुरू की वेबसाइट

करसिरी पोर्टल KSMD के स्वामित्व में है और लेखन के समय लगभग 25 विभिन्न आम को सूचीबद्ध करता है.

कर्नाटक सरकार ने आम की डोरस्टेप डिलीवरी के लिए शुरू की वेबसाइट

खास बातें

  • देश भर में आम की सैकड़ों किस्में पाई जाती हैं.
  • ऑनलाइन पोर्टल कर्नाटक के ट्रेडमार्क करसिरी मैंगो के नाम से जाना जाता है.
  • यह पहल गर्म गर्मी के महीनों के लिए आइडियल है.

आम निस्संदेह गर्मियों के सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक है. मीठा और रसीला फल अनगिनत भारतीयों द्वारा पसंद किया जाता है. देश भर में आम की सैकड़ों किस्में पाई जाती हैं जो स्थानीय रूप से लोकप्रिय हैं लेकिन खरीदना मुश्किल है. कर्नाटक सरकार के एक एंटरप्राइज द्वारा एक नई पहल का उद्देश्य राज्य में उगाए जाने वाले आमों की स्थानीय किस्मों को ऑनलाइन माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाना है. कर्नाटक स्टेट मैंगो डेवलपमेंट एंड मार्केटिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (KSMD&MCL) ने 16 मई, 2022 को बिना किसी बिचौलियों के सीधे ग्राहकों को उत्पाद बेचने के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की.

High Protein Diet: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी के लिए ट्राई करें ये 5 एग सैंडविच रेसिपीज

ऑनलाइन पोर्टल कर्नाटक के ट्रेडमार्क करसिरी मैंगो के नाम से जाना जाता है. इसे इंडिया पोस्ट के सहयोग से सोमवार को लॉन्च किया गया है. आप इसे यहां एक्सेस कर सकते हैं - https://www.karsirimangoes.karnataka.gov.in/. इसका उद्देश्य किसानों को सीधे उन ग्राहकों से जोड़ना है जो कम से कम लागत पर स्वादिष्ट, खेत के -ताजे आमों को उनके दरवाजे पर पहुंचा सकते हैं. यह पहल गर्म गर्मी के महीनों के लिए आइडियल है जब आम अपने हाइड्रेटिंग गुणों और स्वास्थ्य लाभों के लिए मुख्य फल बन जाता है.

hild0o18

करसिरी पोर्टल KSMD के स्वामित्व में है और लेखन के समय लगभग 25 विभिन्न आम को सूचीबद्ध करता है. अल्फोंसो, बंगनपल्ली, नीलम, आम्रपाली, दशहरी, केसर, बेनेशान, तोतापुरी, मालगोवा, मल्लिका, रसपुरी और सेंधुरा वेबसाइट पर प्रदर्शित आम की कुछ किस्में हैं. अनार, अमरूद, रामबूटन, एवोकैडो और अंजीर जैसे ताजे और विदेशी फल भी जल्द ही पोर्टल पर उपलब्ध कराए जाएंगे.

वर्तमान में, सिर्फ बेंगलुरु निवासी ही वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं और अपने ऑर्डर दे सकते हैं. कर्नाटक सरकार की वेबसाइट के लिए कम से कम 3kgs ऑर्डर करना अनिवार्य है. आम की किस्मों की तस्वीरें और कीमतें साथ में डिसप्ले की गई हैं. मनचाहा आम चुनें, किसान बेंगलुरू में सामान्य डाकघर के माध्यम से सीधे अपने आमों को पैक करके आपको आपूर्ति करेंगे.

कर्नाटक सरकार की इस दिलचस्प और अनूठी पहल के बारे में आपने क्या सोचा? हमें कमेंट में बताएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mushroom Tikka Masala: अगली डिनर पार्टी के घर पर कैसे बनाएं मशरूम टिक्का मसाला