Kadi Patta For Diabetes: करी पत्ता करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानें कैसे

यह टाइप 2 डायबिटीज (type-2 diabetes) मरीजों और दिल के रोगियों के लिए बहुत अच्छा है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह करी पत्ता डायबिटीज में मददगार है.

Kadi Patta For Diabetes: करी पत्ता करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानें कैसे

कढ़ी पत्ते या करी पत्ता (Curry leaves or kadi patta) भारतीय आहार में जमकर इस्तेमाल किया जाता है. अपनी जबरदस्त खुशबू खाने का जायका बढ़ा देती है. करी पत्ते का सबसे ज्यादा इस्तेमाल साउथ इंडिया के फूड में किया जाता है, लेकिन मध्यक्षेत्र और महाराष्ट्र के खाने में भी करी पत्ता जमकर इस्मेमाल किया जाता है. स्वाद के साथ ही साथ करी पत्ता आयुर्वेद में भी कई नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ता दिल के रोगों, संक्रमणों के साथ-साथ डायबिटीज में भी राहत दिलाता है. करी पत्ता एक एंटिऑक्सीडेंट के तौर पर काम कर सकता है. इसमें बिटा कैरोटिन जैसे एंटिऑक्सीडेंट होते हैं. इसके साथ ही साथ करी पत्ते में विटामिन सी भी भरपूर पाया जाता है. यह टाइप 2 डायबिटीज (type-2 diabetes) मरीजों और दिल के रोगियों के लिए बहुत अच्छा है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह करी पत्ता डायबिटीज में मददगार है.

 

Diabetes Management: जानें कि कैसे प्याज करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

Methi For Weight Loss: मेथी के पत्ते करेंगे वजन कम, जानें कैसे

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

 

डायबिटीज में करी पत्ते के फायदे - Curry Leaf (Kadi Patta) For Diabetes | Curry Leaf For Managing Blood Sugar Levels

डॉक्टर भारत बी अग्रवाल की किताब 'हीलिंग स्पाइसिज' के अनुसार यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के टेंग सेंटर फॉर मेडिसीन रिसर्च की एक शोध के अनुसार करी पत्ते के इस्तेमाल से हाई ब्लड शुगर लेवल को 45 फीसदी तक कंट्रोल में किया जा सकता है. करी पत्ता टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा साबित हो सकता है. यहां हम बता रहे हैं आपको कि कैसे करी पत्ता या कढ़ी पत्ता ब्लड ग्लूकोज और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है-

- करी पत्ते में एंटिऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन, बिटा कैरोटिन और कार्बजोल एल्कालोड्स (carbazole alkaloids) होते हैं. जोकि फ्री रेडिकल बीमारियों जो कि ऑक्सीडेटिव डेमेज से जुड़ी हों में बाधा डालने का काम करते हैं. टाइप -2 मधुमेह भी इसी तरह के रोगों में से एक है. 

- करी पत्ता (Curry leaf) फाइबर से भरपूर होता है. फाइबर डाइजेशन को बेहतर बनाता है जिससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. यह ब्लड शुगर लेगर को नियंत्रण में रखने में मददगार है.

- करी पत्ता आपके इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है. इससे शरीर में इंसुलिन का सही प्रसार होता है जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर या नियमित करने में मददगार है.

- एक शोध के अनुसार करी पत्ते में मौजूद एंटी हाईपरग्लासेमिक (anti-hyperglycaemic properties) तत्व ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं.

हरड़ के फायदे: बवासीर, कब्ज और सूजन समेत कई रोगों को करती है दूर, पढ़ें

अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

 

कैसे करें डायबिटीज में राहत पाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल - How To Use Curry Leaves For Managing Diabetes?

- आप रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते के 10 ताजा पत्ते खा सकते हैं. 
- आप चाहें तो रोज सुबह करी पत्ते का जूस भी पी सकते हैं. 
- इसके अलावा सब्जी, चावल और सलाद में भी करी पत्ता इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस बात का ध्यान रखें कि करी पत्ता को अपने आहार में शामिल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करना बहुत जरूरी है. 

वजन कम करने में होगा फायदा, अगर डाइट में शामिल करेंगे हलीम के बीज

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


और खबरों के लिए क्लिक करें.