क्या आपकी कॉफी Consumption के लिए सुरक्षित है? इस सिम्पल से टेस्ट के साथ पता लगाएं

कई तरह के शोधों से पता चला है कि चिकोरी पाउडर का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही उपभोग के लिए किया जाता रहा है.

क्या आपकी कॉफी Consumption के लिए सुरक्षित है? इस सिम्पल से टेस्ट के साथ पता लगाएं

खास बातें

  • चिकोरी पाउडर का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही किया जाता रहा है.
  • कॉफी में चिकोरी पाउडर मिलाया जा सकता है.
  • आप कॉफी की शुद्धता की जांच कैसे करें.

हर सुबह आपके पास करने के लिए बहुत सी चीजें होती हैं. चाहे ब्रेकफास्ट बनाना हो, घर का काम करना हो या फिर ऑफिस के काम से शुरुआत करनी हो- सुबह का समय हमेशा व्यस्त रहता है. लेकिन, हम में से ज्यादातर लोग एक कप कॉफी के बिना इन सभी चीजों को शुरू नहीं कर सकते हैं. कॉफी हमारी अल्टीमेट ऊर्जा है. आप इसे दूध के साथ, बिना दूध के, बस थोड़ी सी चीनी के साथ या शायद कुछ क्रीम के साथ भी इसे बना सकते हैं. हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि कॉफी अपने सभी रूपों बेहतरीन लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी कॉफी में चिकोरी पाउडर मिलाया जा सकता है. अनजान लोगों के लिए, चिकोरी एक डैन्डलाइअन जैसा खिलने वाला पौधा है. इसमें कड़े, बालों वाला तना और हल्के बैंगनी रंग के फूल होते हैं. इस पौधे में कॉफी जैसा स्वाद होता है जिसे आमतौर पर कुछ हद तक मिट्टी और नटी स्वाद आ जाता है.

इटैलियन खाने के ​हैं शौकीन तो बेहद ही पसंद आएगा यह वाइट सॉस मशरूम और चिकन पास्ता

कई तरह के शोधों से पता चला है कि चिकोरी पाउडर का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही उपभोग के लिए किया जाता रहा है. इसके कई फायदे भी माने जाते हैं. हालांकि, अलग-अलग बॉडी इस पर अलग तरह से रिएक्ट करते हैं. कॉम्प्रिहेंसिव रिव्यू इन फूड साइंस एंड सेफ्टी में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि चिकोरी की जड़ के सबसे आम दुष्प्रभावों में पेट में ऐंठन, गैस, कब्ज, दस्त और इसी तरह की पाचन समस्याएं शामिल हैं.

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा किया है जिसमें बताया गया है कि आप कॉफी की शुद्धता की जांच कैसे करें. एक साधारण परीक्षण में, उन्होंने चिकोरी के साथ कॉफी की मिलावट का प्रदर्शन किया. इसे नीचे देखें:

कॉफी की शुद्धता की जांच कैसे करें

सबसे पहले एक साफ गिलास लें और उसमें पानी भरें. अब ऊपर से थोड़ा सा कॉफी पाउडर डालें. बिना मिलावट वाली कॉफी सतह पर तैरने लगेगी और धीरे-धीरे पानी में घुल जाएगी. मिलावटी कॉफी तेजी से घुलने के साथ पानी की सतह पर तैरने लगेगी. FSSAI द्वारा पूर्ण परीक्षण यहां देखें:

खांसी और गले खराश को शांत करने के लिए घर पर बनाएं अदरक-शहद-नींबू की ड्रॉप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? घर पर अपनी कॉफी के साथ यह सरल परीक्षण करें और पता करें कि यह मिलावटी है या नहीं.