Indian Cooking Tips: रेगुलर डोसे से हटकर ट्राई करें यह स्वादिष्ट चिकन डोसा

चिकन डोसा नाश्‍ते में आसानी और झटपट तैयार होने वाले स्नैक्स में से एक है, चाहे आप इसे नाश्ते, दोपहर के या रात के खाने में बनाना चाहते हो.

Indian Cooking Tips: रेगुलर डोसे से हटकर ट्राई करें यह स्वादिष्ट चिकन डोसा

खास बातें

  • डोसे को पारंपरिक रूप से सांबर और चटनी के साथ परोसा जाता है.
  • इसे विभिन्न प्रकार की स्टफिंग के साथ बनाया जा सकता है.
  • एक डोसा पारंपरिक डोसा खमीर उत्पन्न बैटर से बनाया जाता है.

एक क्रिस्पी और स्वादिष्ट स्टफिंग के साथ बनाया गया डोसा किसी भी समय खाना बनाने की आपकी प्रॉब्लम को आसान बना सकता है. साउथ इंडियन डिश होने के बावजूद पूरी दुनिया में लोगों को इम्प्रेस करने के लिए काफी है. गर्म तवे पर बनाएं जाने के बाद डोसे को पारंपरिक रूप से सांबर और चटनी के साथ परोसा जाता है, इसकी खास बात यह है कि इसे विभिन्न प्रकार की स्टफिंग के साथ बनाया जा सकता है. इसकी लोक​​प्रियता को देखते हुए इस डिश के साथ एक्सपेरिमेंट किए जाने लगे हैं जोकि खूब वायरल हो रहे हैं. इस साउथ इंडियन क्रेप में आलू की जगह, चीज, चॉकलेट, नूडल्स से लेकर आइसक्रीम तक इसमें भरी जा सकती है. स्वाद भले ही अलग हो लेकिन, इसे बनाने की तकनीक समान ही रहती है.

Bengaluru's Masala Dose: घर पर इन टिप्स के साथ बनाएं यह स्वादिष्ट मसाला डोसे (Recipe Inside)

एक डोसा पारंपरिक डोसा खमीर उत्पन्न बैटर से बनाया जाता है, इस बैटर को उड़द दाल और चावल से तैयार करते हैं. गर्म तवे पर बैटर को फैलाकर क्रिस्पी होने तक पकाया जाता है. इसके बाद आलू की तैयार फीलिंग लगाकर इसे फाइनल टच दिया जाता है. आपकी इसकी फीलिंग के साथ एक्सपेरिमेंट करने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र हैं. अगर आपको चिकन पसंद है तो आप मुंह में पानी ला देने वाला चिकन डोसा भी बना सकते हैं. यह एक ऐसी रेसिपी है जो शहर में डोसा और चिकन लवर्स दोनों को इम्प्रेंस करेगी. मजेदार होने के अलावा यह प्रोटीन रिच भी है. इसे मदुरई करी डोसा भी कहा जाता है. बता दें कि इसमें मटन कीमा का इस्तेमाल किया जाता है, हम यहां चिकन का उपयोग कर रहे हैं.

कैसे बनाएं चिकन डोसा | चिकन डोसा रेसिपी

चिकन डोसा नाश्‍ते में आसानी और झटपट तैयार होने वाले स्नैक्स में से एक है, चाहे आप इसे नाश्ते, दोपहर के या रात के खाने में बनाना चाहते हो. आपको बस एक तैयार डोसा बैटर, मसालों के साथ प्रेशर कुकर में पका चिकन कीमा बनाया हुआ है चाहिए - जिसमें कढ़ीपत्ता, अदरक-लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर - अंडे शामिल हो! डोसे को तैयार करें और चिकन मिक्स को इसके अंदर लगाकर पकाएं और गर्मागर्म सर्व करें.

चिकन डोसा (मदुरई करी डोसा) की पूरी रेसिपी देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप चिकन डोसा को टमाटर अनियन चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं. इस हाई प्रोटीन चिकन डोसा को घर पर ट्राई करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं.