Indian Cooking Tips: रात भर भिगोए बिना कैसे बनाएं राजमा (Recipe Inside)

अगर आप हमसे पूछें कि राजमा की क्या चीज हमें सबसे ज्यादा पसंद है, वह है इसकी बहुमुखी प्रतिभा!

Indian Cooking Tips: रात भर भिगोए बिना कैसे बनाएं राजमा (Recipe Inside)

खास बातें

  • उबले हुए राजमा को मसालेदार करी में पकाया जाता है.
  • करी बनाने के अलावा भी इससे कई व्यंजन बनाएं जाते हैं.
  • इस ट्रिक के साथ आप राजमा को ​जल्दी तैयार कर सकते हैं.

जब हम राजमा-चवाल कहते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? भारत के उत्तरी भाग के लोगों के लिए, यह एक कम्फर्ट फूड है. वास्तव में, यह कहना गलत नहीं होगा कि राजमा-चवाल क्षेत्र की खाद्य संस्कृति को परिभाषित करते हैं. उबले हुए राजमा को मसालेदार करी में पकाया जाता है जिसे चावल और सलाद के साथ परोसा जाता है - राजमा चावल की थाली दिन में कभी भी एक पौष्टिक मील बनाती है. सिर्फ इतना ही नहीं हैं, यह प्रोटीन, फाइबर से भरपूर और कोर को पूरा करने वाला है. साथ ही, राजमा में वसा और कोलेस्ट्रॉल में भी कम होते हैं जो इसे उन लोगों के लिए परफेक्ट बनाते हैं जो अपने डाइट को क्लिन और हेल्दी रखना पसंद करते हैं.

Instant Mango Pickle: इस बार गर्मी में ट्राई करें इंस्टेंट मैंगो पिकल की यह रेसिपी

अगर आप हमसे पूछें कि राजमा की क्या चीज हमें सबसे ज्यादा पसंद है, वह है इसकी बहुमुखी प्रतिभा! स्वादिष्ट राजमा करी के अलावा, इस बीन का उपयोग कबाब, सलाद और अन्य सहित कई प्रकार के व्यंजन तैयार करने के लिए भी किया जाता है. जो भी हो, किसी भी राजमा-बेस्ड रेसिपी को बनाने का पहला कदम है उसे रात भर भिगोना. राजमा एक थोड़ा सख्त होता है जिसे उबालने के लिए समय चाहिए. इसलिए, हम इसे छह से आठ घंटे या रात भर के लिए पानी में भिगोया जाता ​है. यह बाहरी परत को नरम करने में मदद करता है और इसे उबालने में आसान बनाता है.

लेकिन क्या होगा अगर हम राजमा को पहले से भिगोना भूल जाएं?! चिंता न करें, हमने इसका एक सटीक समाधान ढूंढ लिया है. सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया ने हाल ही में राजमा को रात भर भिगोए बिना पकाने का एक क्विक तरीका शेयर किया. उन्होंने अपने एक्सपर्ट टिप को शेय करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया और साथ में लिखा, “बीन्स, राजमा, छोले को पकाने से पहले कम से कम 6-8 घंटे भिगोने की जरूरत है. यहां एक नुस्खा है जिसे 30 मिनट तक करने की जरूरत है.

राजमा को 6-8 घंटे पानी में भिगोए बिना कैसे पकाएं:

शेफ पंकज के मुताबिक आपको बस इतना करना है कि राजमा को एक बाउल में निकाल लीजिए, उसमें उबलता पानी डाल दीजिए. सुनिश्चित करें कि जल स्तर राजमा के लेवल से ज्यादा है. ढक्कन बंद करके आधे घंटे के लिए छोड़ दें. और आपका नरम राजमा बनकर तैयार है. आप छोले और काले चने (काली उड़द की दाल) सहित अन्य फलियों के लिए भी ऐसा ही कर सकते हैं.

पूरी पोस्ट पर एक नजर:

अब जब आपको क्विक टिप मिल गई है, तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं? थोड़े से राजमा को तुरंत भिगो दें और 30 मिनट के बाद राजमा चावल का बाउल बना लें. राजमा चावल की क्लासिक रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Tandoori Aloo Keema: बेहतरीन ट्विस्ट के साथ एक बार जरूर बनाएं यह कीमा रेसिपी