Immunity Tulsi Drink: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सुबह खाली पेट पिएं तुलसी का हेल्दी ड्रिंक

Immunity Booster Tulsi Drink: देशभर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा दिया है. पिछले साल के मुकाबले इस बार संक्रमण दर अधिक है. इस महामारी से बचने के लिए स्वास्थ्य, स्वच्छता और इम्युनिटी पर खास ध्यान देने की जरूरत है.

Immunity Tulsi Drink: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सुबह खाली पेट पिएं तुलसी का हेल्दी ड्रिंक

Immunity Tulsi Drink: तुलसी ड्रिंक को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • तुलसी को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  • तुलसी के बीज पत्ते सभी स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं.

Immunity Booster Tulsi Drink: देशभर में कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा दिया है. पिछले साल के मुकाबले इस बार संक्रमण दर अधिक है. दिनों दिन संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है. एक्टिव केस और रिकवरी केस में काफी अंतर है. रिसोर्सज़ कम पड़ रहे हैं, मृत्यु दर बढ़ रही है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा असर स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ा है. लगातार बढ़ते मामलों के कारण मरीजों को बेड्स, ऑक्सीजन मिलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में ऑक्सीजन की कमी और अस्पताल में बेड्स नहीं मिलने की वजह से स्थिति भयावह है. इस महामारी से बचने के लिए स्वास्थ्य, स्वच्छता और इम्युनिटी पर खास ध्यान देने की जरूरत है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही एक ड्रिंक के बारे में बताते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है.

इम्युनिटी बूस्टर तुलसी ड्रिंकः (Immunity Booster Tulsi Drink)

तुलसी को आयुर्वेद में काफी फायदेमंद माना जाता है. तुलसी एक ऐसा पौधा है जो हर भारतीय हिन्दू घर में आसानी से आपको मिल जाएगा. तुलसी को सर्दी-जुकाम, वायरल संक्रमण से बचाने में काफी असरदार माना जाता है. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं. तुलसी ड्रिंक को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. तुलसी के स्वास्थ्य लाभों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी के सेवन से कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. तुलसी के बीज पत्ते सभी स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं.

5i9nnhl

तुलसी को सर्दी-जुकाम, वायरल संक्रमण से बचाने में काफी असरदार माना जाता है. Photo Credit: iStock

ऐसे बनाएं तुलसी का काढ़ाः (How To Make Tulsi Kadha)

एक पैन लें, उसमें दो गिलास पानी डालकर इसमें तुलसी, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च, अदरक सारी चीजों को एक साथ डालकर मिलाए. इसे 15 मिनट तक उबलने दें. फिर काढ़े को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब इसको छान कर पी लें. आप स्वाद के लिए इसमें थोड़ा गुड़, शहद या नींबू का रस भी मिला सकते हैं. रोजाना इस काढ़े का सेवन करने से गले में खिचखिच, खराश, इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!