डोसा खाने के ​हैं शौकीन तो रेगुलर डोसा से हटकर ट्राई करें इन सात यूनिक डोसा रेसिपीज को

जब कोई साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट डिशेज के बारे में सोचता है, तो इडली और डोसा दो सबसे आम व्यंजन हैं जो हमारे दिमाग में आते हैं.

डोसा खाने के ​हैं शौकीन तो रेगुलर डोसा से हटकर ट्राई करें इन सात यूनिक डोसा रेसिपीज को

खास बातें

  • इडली और डोसा दो सबसे आम व्यंजन हैं जो हमारे दिमाग में आते हैं.
  • इन दो व्यंजनों को क्लासिक्स माना जाता है.
  • इसके स्वाद को बरकार रखते हुए इसे विभिन्न तरीकों से बना सकते हैं.

जब कोई साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट डिशेज के बारे में सोचता है, तो इडली और डोसा दो सबसे आम व्यंजन हैं जो हमारे दिमाग में आते हैं. इसके अलावा एक कारण और है कि इन दो व्यंजनों को क्लासिक्स माना जाता है. स्वादिष्ट होने के अलावा, वे समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और इसके स्वाद को बरकार रखते हुए इसे विभिन्न तरीकों से बना सकते हैं. डोसा, विशेष रूप से, काफी समय से तैयार किया जा रहा है. कुछ लोग पैनकेक को भारतीय डोसे का पश्चिमी भाई मान सकते हैं, खाने के शौकीनों का तर्क होगा कि एक अच्छी तरह से बने, क्रिस्पी डोसे के स्वाद को कोई भी नहीं हरा सकता है.

हालांकि, किसी एक डिश को अगर आप ब्रेकफास्ट मेन्यू में कई सालों तक खाते रहे तो उस डिश का स्वाद काफी बार फीका लगने लगता है. इससे निपटने के लिए, हमने अनोखे डोसा व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की है जो आपके तालू के स्वाद को बदलने में कामयाब रहेंगी. तो चलिए इन पर एक नजर डालें:

Weight Loss Diet: खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो ट्राई करें इन लो कैलोरी होममेड बैंगन चिप्स की रेसिपी को

यहां आपके लिए 7 अनोखी डोसा रेसिपी हैं:

1. चीज चिली ​डोसा

आइए शुरू करते हैं एक सिम्पल और यूनिक रेसिपी के साथ. यह डोसा चीज लवर्स के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं है. आपको बस इतना करना है कि डोसे में कुछ कद्दूकस किया हुआ  चीज और चिली फ्लेक्स डालकर तवे पर ब्राउन होने तक सेकना है. इसे आराम से मोड़े, ताकि डोसा फटे नहीं.

isba40fg

2. चिकन डोसा

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं, तो संभावना है कि आपने हर शाकाहारी व्यंजन को मीट वाले अवतार में देखने की कोशिश की होगी. और हम सोचते हैं कि डोसा अलग नहीं होना चाहिए. यह रेसिपी एक स्वादिष्ट और मसालेदार चिकन फिलिंग के साथ साधारण डोसे के स्वाद को और बढ़ा देती है. शाकाहारी चिकन की जगह पनीर ले सकते हैं.

3. पाव भाजी डोसा

अगर आप कभी जानना चाहते हैं कि इंडियन फ्यूजन रेसिपी कैसी दिखेगी, तो यहां देखें. यह रेसिपी क्लासिक उत्तर भारतीय स्ट्रीट फूड को दक्षिण भारत के सबसे बेस्ट कम्फर्ट फूड के साथ जोड़ती है. अगली बार जब आपके पास बची हुई पाव भाजी हों, तो आप जानते हैं कि क्या करना है.

4. पालक डोसा

क्या आप भी उनमें से एक हैं जो हरी सब्जियों से दूर रहते हैं, यह जानने के बावजूद कि आपको उन्हें अपने आहार में शामिल करने की जरूरी है, तो यह डोसा आपके लिए एकदम सही है. इस रेसिपी में पालक को जोड़े, यह आपके डोसे में पोषक तत्वों को बढ़ाने का काम करेगा.

5. मिनी सोया डोसा

यह डोसा रेसिपी भी आपको खूब पसंद आएगी, यह डोसा सोया दूध और गेहूं के आटे का उपयोग करके बनाया जाता है. स्वस्थ और स्वादिष्ट, डिश के बारे में आप क्या सोचते हैं.

6. एग डोसा

अंडा सबसे बहुमुखी सामग्री में से एक है, ऐसे ही डोसा एक ऐसा व्यंजन है जिसके साथ एक्सपेरिमेंट करना आसान है. जब आप इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाते हैं, तो आपको स्वादिष्ट एग डोसा मिलता है.

7. थालिपु डोसा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थालिपु डोसा एक मजेदार डोसा रेसिपी है, जिसमें तड़के का एक अलग स्वाद आता है वही तड़का जो आप दाल में डालते हैं, इससे डोसे में एक अलग जायका आता है! यह एक झटपट, आसान और स्वादिष्ट रेसिपी है इस तड़के के लिए सरसों और लाल मिर्च सहित कुछ सामग्री की जरूरत होती है.