सिर्फ 15 ​मिनट में घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल इंस्टेंट पनीर बटर मसाला बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Instant Paneer Butter Masala Recipe: ऐसी ही एक स्वादिष्ट डिश है पनीर बटर मसाला. वहीं आज हम इस लाजवाब डिश का इंस्टेंट वर्जन शेयर करने जा रहे है जिसे आप सिर्फ 15 मिनट में किसी भी मौके लिए बना सकते है.

सिर्फ 15 ​मिनट में घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल इंस्टेंट पनीर बटर मसाला बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Paneer Butter Masala Recipe: पनीर बटर मसाला एक प्रसिद्ध पंजाबी डिश है.

खास बातें

  • पनीर एक लाजवाब सामग्री है और इससे बनने वाले अनगिनत व्यंजन है.
  • प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने की वजह से लोग इसे कच्चा खाना भी पसंद करते है.
  • शाकाहारी और मांसाहारी दोनों के बीच भी समान रूप से पसंद किया जाता है.

पनीर एक लाजवाब सामग्री है और इससे बनने वाले अनगिनत व्यंजन है हमें कभी निराश नहीं करते है. स्नैक्स, डिर्जट और पराठा ऐसा क्या कुछ नहीं है जो हम इससे बना नहीं सकते है. प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने की वजह से कुछ लोग इसे कच्चा खाना भी पसंद करते हैं. यह शाकाहारी और मांसाहारी दोनों के बीच भी समान रूप से पसंद किया जाता है. शाही पनीर, मटर पनीर, पालक पनीर और कड़ाही पनीर उन पॉपुलर डिशेज में शामिल है जिन्हें हम सब चाव से खाते हैं और यह व्यंजन कई बार हमारी डिनर पार्टी की टेबल की रौनक भी बढ़ाते हैं. ऐसी ही एक स्वादिष्ट डिश है पनीर बटर मसाला. वहीं आज हम इस लाजवाब डिश का इंस्टेंट वर्जन शेयर करने जा रहे है जिसे आप सिर्फ 15 मिनट में किसी भी मौके लिए बना सकते है.

इन टिप्स को करें फॉलो कभी नहीं फटेगी आपकी गुड़ वाली चाय

पनीर बटर मसाला एक प्रसिद्ध पंजाबी डिश है, यह एक रिच और क्रीमी डिश है जिसे मसालों के पूल और मक्खन के साथ तैयार किया जाता है. वहीं कुछ लोग उस परफेक्ट रिच टेस्ट को अपनी डिश में लाने से चूक जाते है. हमारी यह क्विक एंड इजी रेसिपी आपको वहीं परफेक्ट रेस्टोरेंट स्टाइल टेस्ट लाने में पूरी मदद करेगी. यह इंस्टेंट पनीर बटर मसाला, नान या मिस्सी रोटी के साथ खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगता है तो अब बिना किसी देरी के इसकी रेसिपी पर नजर डालें:

Restaurant Style Instant Paneer Butter Masala Recipe | कैसे बनाएं इंस्टेंट पनीर बटर मसाला

सबसे पहले पनीर क्यूब्य में पर हल्का नमक, हल्दी, लालमिर्च, धनिया पाउडर और जीरा पाउडर डालकर कुछ देर के लिए एक तरफ रख दें. एक जार में टमाटर, हरीमिर्च, सूखी लालमिर्च, कश्मीरी लालमिर्च, लहसुन की 2 3 कलियां डालकर स्मूद पेस्ट में ग्राइंड कर लें. कड़ाही को गैस पर रखें दो बड़े चम्मच तेल गरम करके इसें लौंग, छोटी इलाइची, तेजपत्ता, जीरा और दालचीनी डालें. बारीक कटी प्याज डालें, कुछ सेकेंड बाद अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर गोल्डन रंग आने तक भूनें. आंच को धीमा करें और इसमें ​कश्मीरी लालमिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर डालक हल्का या भूनें. इसके बाद इसमें टमाटर का तैयार पेस्ट डालकर भूनें और स्वादानुसार नमक डालें.

इंस्टेंट पनीर बटर मसाला की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

टिप्स:

1. पनीर में मसाले डालकर रखने से वह सभी मसालों को अब्जॉर्ब कर लेता है, जिससे वह ग्रेवी में जाने के बाद ​फीका नहीं लगता.

2. गरम पैन पर मक्खन डालने के बाद उसे पूरी तरह न पिघलने दें वरना वह जल सकता है. आप चाहे तो इस दौरान में मक्खन में एक छोटा चम्मच तेल भी डाल सकते हैं जो इसे जल से बचता है.

3. अगर आप तीखा खाना पसंद करते हैं तो आप चाहे तो इसमें नॉर्मल लाल मिर्च का भी उपयोग कर सकते हैं, मगर कश्मीरी लाल मिर्च डिश को अच्छा रंग देती है.

स्वादिष्ट गोभी का पराठा बनाने के लिए आजमाएं ये तीन खास तरीके

तो अब आप इस रेसिपी को अपने आम दिनों से लेकर डिनर पार्टी तक के लिए कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं. ऐसे और रेसिपीज के लिए हमारे साथ बनें रहिए!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com