Condensed Milk Recipe. घर पर सिर्फ 5 मिनट में कैसे बनाएं कंडेंस्ड मिल्क

कंडेंस्ड मिल्क एक मीठा डेयरी-बेस्ड लिक्विड है जिसे गाय के दूध से नमी को हटाकर बनाया जाता है.

Condensed Milk Recipe. घर पर सिर्फ 5 मिनट में कैसे बनाएं कंडेंस्ड मिल्क

खास बातें

  • कंडेंस्ड मिल्क डिजर्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है.
  • इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है.
  • एगलेस केक बनाने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

कंडेंस्ड मिल्क क्या है? कंडेंस्ड मिल्क एक मीठा डेयरी-बेस्ड लिक्विड है जिसे गाय के दूध से नमी को हटाकर बनाया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है? हम इसे अपने खाना पकाने का हिस्सा कैसे बना सकते हैं? यह गाढ़ा और मीठा तरल मुख्य रूप से डिजर्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. आप कंडेंस्ड मिल्क से कैंडी और चॉकलेट बना सकते हैं. इसका उपयोग भारतीय मीठा जैसे खीर और फिरनी में भी किया जाता है. इस कंडेंस्ड मिल्क का एक अन्य लोकप्रिय उपयोग अंडे के स्थान पर स्वादिष्ट एगलेस केक बनाने के लिए किया जाता है.

जब भी कोई मिठाई बनानी होती है तो कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में किया जाता है, जिस वजह से स्टोर से खरीदे हुए कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल करना महंगा हो जाता है. सिर्फ इसलिए कि एक सामग्री महंगी है इसका मतलब यह नहीं है कि किसी को डिश बनाना नहीं चाहिए! इसलिए, हमने लागत प्रभावी समाधान के साथ इस महंगी समस्या को हल करने का एक तरीका खोजा. हमने घर पर कंडेंस्ड मिल्क बनाने की रेसिपी ढूंढी है, वो भी 5 मिनट में!

Moongfali Barfi: कैसे बनाएं हलवाई स्टाइल मूंगफली की बर्फी, यहां देखें आसान रेसिपी

nag2svl

घर पर कंडेंस्ड मिल्क कैसे बनाएं:

इसके नाम और पैकेजिंग की वजह से लोग हमेशा यही सोचते हैं कि कंडेंस्ड मिल्क घर पर बनाना मुश्किल है. लेकिन सच्चाई यह है कि यह बनाने में सबसे आसान रेसिपीज में से एक है. आपको इसे बनाने के लिए तीन सामग्री चाहिए: दूध, चीनी और बेकिंग सोडा. सबसे पहले आप दूध को स्टोव पर रखें और शुरू करें और इसमें उबाल आने का इंतजार करें. जब यह उबलने लगे तो इसमें चीनी डाल दें. चीनी और दूध को अच्छी तरह मिला लें. तेज आंच और मिक्सिंग दूध और चीनी की नमी को दूर करने में मदद करते हैं और इसलिए इसे कंडें​स्डिंग करते हैं. मिलाते समय इसमें बेकिंग पाउडर डालें. थोड़ी देर के लिए लिक्विड को गाढ़ा होने दें और फिर इसे आंच से हटा दें. ठंडा करने की प्रक्रिया दूध को और गाढ़ा कर देगी, जिसके परिणामस्वरूप कंडेंस्ड मिल्क बन जाएगा.

Kabuli Mutton Pulao: मटन खाने के हैं शौकीन तो इस तरह बनाएं काबुली मटन पुलाव- Recipe Inside

कंडेंस्ड ​मिल्क की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com