How to Stop Overeating: अपनी अधिक खाने की आदत को कैसे करें कंट्रोल? इन 6 फूड्स को खाने से मिलेगी मदद

Eating Habits: जब भूख को कंट्रोल करने की बात आती है तो प्रोटीन और फाइबर की तरह ही फैटी फूड्स भी प्रभावी होते हैं. हालांकि, प्रोसेस्ड मांस में पाए जाने वाले सेचुरेटेड फैट के विपरीत नट्स, बीज, फैटी फिश और वॉलनट ऑयल में पाए जाने वाले अनसेचुरेटेड फैट का विकल्प चुनना चाहिए.

How to Stop Overeating: अपनी अधिक खाने की आदत को कैसे करें कंट्रोल? इन 6 फूड्स को खाने से मिलेगी मदद

Eating Habits: ये फूड्स आपकी अधिक खाने की इच्छा को कंट्रोल कर सकते हैं.

Overeating: कई लोग को बार-बार और अधिक मात्रा में खाने की आदत होती है. अधिक भोजन करना सबसे आसान कामों में से एक है, लेकिन अपनी खाने की मात्रा को कंट्रोल करना उतना ही मुश्किल. अधिक भोजन करना सबसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. जब तक आप सही विकल्प चुनते हैं, तब तक भोजन भी अधिक खाने से बच सकते हैं. इसलिए बार-बार या ज्यादा खाने से परहेज करने के लिए डाइट में फैट के हेल्दी वर्जन को शामिल करने की सलाह दी जाती है. यहां कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपको अधिक खाने से रोक सकते हैं.

ये फूड्स आपकी अधिक खाने की इच्छा को कंट्रोल कर सकते हैं:

1. मछली
2. अंडे
3. ग्रीक योगर्ट
4. प्रोटीन पावर
5. कॉटेज चीज़
6. टोफू

प्रोटीन अधिक खाने की प्रवृत्ति को कैसे रोकते हैं?

ब्रेड और पास्ता जैसे सरल या रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के विपरीत प्रोटीन को पचाने में अधिक ऊर्जा और समय लगता है. हालांकि कार्ब्स तुरंत ऊर्जा देते हैं, लेकिन वे भूख के लिए फिर जगह छोड़ देते हैं. प्रोटीन अधिक खाने की प्रवृत्ति को रोकने के लिए तृप्ति की भावना को प्रेरित करते हैं. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि भोजन के बाद अधिक समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने के लिए डाइट में साबुत अनाज, सब्जियां, फल, नट्स और बीज की मात्रा बढ़ा दें.

अब लहसुन छीलना चुटकियों का काम, यहां देखें आसान टिप्स

क्या प्रोटीन फुलनेस की फीलिंग देने का एकमात्र तरीका है?

जब भूख को कंट्रोल करने की बात आती है तो प्रोटीन और फाइबर की तरह ही फैटी फूड्स भी प्रभावी होते हैं. हालांकि, प्रोसेस्ड मांस में पाए जाने वाले सेचुरेटेड फैट के विपरीत नट्स, बीज, फैटी फिश और वॉलनट ऑयल में पाए जाने वाले अनसेचुरेटेड फैट का विकल्प चुनना चाहिए.  इसलिए, अधिक खाने की घटनाओं को समाप्त करने के लिए डाइट में वसा के हेल्दी वर्जन को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

Salt Purity Tips: आप जो नमक खा रहे हैं वो असली है या नकली? ऐसे लगाएं पता...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

<