गंदे, काले और जले हुए बर्तन बनेंगे एकदम नए, अपनाएं ये आसान ट्रिक्स | How to clean burnt utensils?

How to clean burnt utensils: आप काले बर्तनों की वजह से शर्मिंदगी का सामना कर रहे हैं तो कुछ ईजी हैक्स के साथ आप अपनी काली कड़ाही और दूसरे बर्तनों को चमका सकते हैं.

गंदे, काले और जले हुए बर्तन बनेंगे एकदम नए, अपनाएं ये आसान ट्रिक्स | How to clean burnt utensils?

Easy Kitchen Hacks | जले हुए बर्तनों से चुटकियों में साफ करें काले दाग

Easy ways to shine black utensils: ठंड के मौसम में पकौड़ी-कचौड़ी और पूड़ी-पराठे लोग खूब जमकर खाते हैं. इन्हें खाने में तो खूब आनंद आता है लेकिन बर्तनों की तो बैंड बज जाती है. चाहे एल्यूमिनियम वाली सफेद कड़ाही हो या फिर तवा, चिकनाई की वजह से ये काली पड़ जाते हैं. काले-काले बर्तन न सिर्फ गंदे दिखते हैं, बल्कि किसी बाहर वाले के सामने आपको शर्मिंदा कर देते हैं. आप भी इस शर्मिंदगी का सामना कर रहे हैं तो कुछ ईजी हैक्स के साथ आप अपनी काली कड़ाही और दूसरे बर्तनों को चमका सकते हैं.

काले बर्तन को चमकाने के आसान उपाय (Easy ways to shine black utensils)

नमक और गर्म पानी

नमक के साथ आप अपनी कड़ाही या दूसरे काले पड़े बर्तनों को गर्म पानी में भिगो दें और फिर नमक लेकर इन्हें घिसें. थोड़ी ही देर में बर्तन साफ दिखने लगेंगे. आप नमक के साथ थोड़ा डिटर्जेंट पाउडर या साबुन मिला लें.

टमाटर

बर्तन को गर्म कर लें और फिर उस पर टमाटर का रस डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उसे बर्तन स्क्रबर से रगड़कर साफ करें, आपके काले पड़ चुके बर्तन फिर से चमकने लग जाएंगे.

पेट साफ होने में लगते हैं घंटों, गुनगुने पानी में एक चम्मच ये चीज डालकर पी लें, मिनटों में साफ होगा पेट, कब्ज का मिलेगा नामोनिशां

बेकिंग सोडा

करीब आधा कप बेकिंग सोडा में नमक मिला कर पानी के साथ गर्म कर लें. इस पानी में बर्तनों को डाल कर छोड़ दें. 5-6 घंटे के बाद बर्तनों को निकाल कर रगड़ कर साफ करें कालिख दूर हो जाएगी.

विनेगर और नींबू

विनेगर और नींबू दोनों ही जिद्दी चिकनाई को हटाने का काम करते हैं. आप बर्तन गर्म कर लें और उस पर दो चम्मच विनेगर और दो चम्मच नींबू का रस डालकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह बर्तन को घिस-घिस कर साफ करें, सारी चिकनाई हट जाएगी और बर्तन चमक उठेगा.

डिटर्जेंट पाउडर और नींबू

गर्म पानी में डिटर्जेंट पाउडर और नींबू डालकर इसमें काले बड़े बर्तनों को डालकर कुछ घंटे छोड़ दें. बाद में इसे रगड़ कर साफ कर लें, बर्तनों का कालापन दूर हो जाएगा. 

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)