High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो इन 6 चीजों का करें सेवन!

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन की बीमारी आजकल सामान्य सी बात हो गई है. लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को अधिक मात्रा में तैलीय या फिर मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो इन 6 चीजों का करें सेवन!

High Blood Pressure: दवाओं के बिना भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को आसानी से मैनेज किया जा सकता है.

खास बातें

  • मछली में सैलमन मछली का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • पिस्ता हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों को आसानी से बैलेंस कर सकता

High Blood Pressure Diet: हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन की बीमारी आजकल सामान्य सी बात हो गई है. हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ा एक गंभीर रोग है. हाई ब्लड प्रेशर में तेज़ सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत होना, सीने में अक्सर भारीपन की समस्या, बार-बार चक्कर आना, नाक से खून आना, यूरिन में खून आना आदि हो सकता है. ब्लड प्रेशर का खतरा दो प्रकार का होता है. पहला सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर, जिसके 130 mm Hg से ज्यादा होने पर रोगी की जान को खतरा हो सकता है. दूसरा, डिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर जो 80 mm Hg से कम होना चिंताजनक है. हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को अधिक मात्रा में तैलीय या फिर मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ये इस समस्या को और बढ़ा सकते हैं. लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ज्यादातर लोग दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन अगर कुछ हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल कर लिया जाए तो, बिना दवाओं के भी इस समस्या को आसानी से मैनेज किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. 

हाइपरटेंशन में मददगार हैं ये फूड्सः 

1. खट्टे फलः

खट्टे फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, नींबू, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इनके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Black Chickpeas Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

s4mgppo

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इनके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.  

2. कद्दू के बीचः

कद्दू के बीज मैग्नीशियम, पोटैशियम, अर्जीनीन और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं. कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल कर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. 

3. पिस्ताः

पिस्ता एक ड्राई फ्रूट है जो स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. पिस्ता में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के जरूरी तत्व पाए जाते हैं. पिस्ता हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों को आसानी से बैलेंस कर सकता है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. मछलीः

मछली में सैलमन मछली का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. सैलमन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है इतना ही नहीं ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

5. दालेंः

दालों को प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और पोटैशियम के गुणों से भरपूर माना जाता है. दालों के सेवन से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. इसके अलावा दालों के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है. 

6. पालकः

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक में मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और नाइट्रेट्स भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. पालक का सूप पीने वालों में हाई और लो ब्लड प्रेशर होने का खतरा कम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dry Ginger Benefits: गैस, अपच की समस्या से राहत पाने के लिए सोंठ का करें सेवन, जानें चार असरदार लाभ!

Food Combos For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड कॉम्बिनेशन!

Benefits Of Sweet Potato: इम्यूनिटी, अस्थमा और बेहतर पाचन के लिए शकरकंद का करें सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

Covid-19 Risk: शाकाहारियों को कोरोनावायरस से संक्रमित होने का जोखिम कम, स्टडी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Foods For Eye Health: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें!