Tulsi For Health: तनाव और वज़न को कम करने में बेहद असरदार है तुलसी, जानें ये शानदार लाभ!

Health Benefits of Tulsi: तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि तुलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी के सेवन से कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.

Tulsi For Health: तनाव और वज़न को कम करने में बेहद असरदार है तुलसी, जानें ये शानदार लाभ!

Tulsi Benefits: तुलसी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है.

खास बातें

  • तुलसी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • तुलसी को मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • तुलसी तनाव को दूर करने में मददगार

Health Benefits of Tulsi: हर भारतीय हिंदू घर में आसानी से आपको तुलसी का पौधा मिल जाएगा. क्योंकि तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि तुलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. तुलसी को जीवन के लिए अमृत समान माना जाता है. इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं. तुलसी के स्वास्थ्य लाभों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी के सेवन से कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. तुलसी के बीज पत्ते सभी स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं. तुलसी को वायरल फ्लू से बचाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. तुलसी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. तुलसी सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और गंभीर बीमारियों में भी एक कारगर औषधि है. तुलसी को रोजाना पानी में मिला कर पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं तुलसी से मिलने वाले लाभों के बारे में. 

तुलसी के फायदेः (Tulsi Ke Fayde)

1. वज़न घटानेः

तुलसी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये सुपर हेल्दी ड्रिंक आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ कमर को भी पतला करने में मदद करता है. तुलसी में प्राकृतिक कैमिकल्स होते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Benefits of Tulsi: सर्दी-जुकाम में बेहद असरदार है तुलसी, जानें 5 अद्भुत लाभ!

1t3a4fp8

तुलसी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. मुंह की बदबूः

तुलसी को मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लाभदायक माना जाता है. अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है, तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें. ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है. और कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होते इसलिए आप मुंह की बदबू को दूर करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. तनावः

कई अध्ययनों का मानना है कि तुलसी के पानी का नियमित सेवन, तनाव जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है. ये एक एंटीडोट के रूप में काम करता है और दिमाग को शांत कर तनाव को दूर करने में मददगार हो सकता है. 

4. पिंपल्सः

तुलसी पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकती है. तुलसी की पत्तियों का सेवन कर कील-मुहांसे की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा ये आपके चेहरे को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Fruit Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट से जानिएं, दोपहर के खाने से पहले फल खाना क्यों है जरूरी और क्या हैं फायदे!

Chilli Chicken Recipe: सिर्फ 2 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल चिली चिकन रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Benefits Of Green Tea: अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी के साथ इन चार चीज़ों का सेवन, तो फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Asafoetida For Health: सिर दर्द, एसिडिटी और स्किन इंफेक्शन से बचाने में मददगार है हींग, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

मटन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह स्वादिष्ट रेलवे मटन करी (Recipe Inside)