विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2021

Raspberries For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें रास्पबेरी खाने के कमाल के फायदे

Health Benefits Of Raspberries: रास्पबेरी को स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. रास्पबेरी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें लगभग सभी फलों से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. रास्पबेरी को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Read Time: 21 mins
Raspberries For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें रास्पबेरी खाने के कमाल के फायदे
Raspberries For Health: रास्पबेरी खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है.

Health Benefits Of Raspberries: स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. डाइट में फलों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ज्यादातर लोग सेब, संतरा, केला या अनार खाते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे भी हैं जिनको सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. और उन्हीं में से एक है रास्पबेरी. रास्पबेरी को 'रसभरी' भी कहा जाता है. यह एक बारहमासी फल है, जो स्वाद के साथ सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है. आपको बता दें कि रास्पबेरी में कई रंग आते हैं जैसे लाल, काले और बैंगनी. रास्पबेरी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें लगभग सभी फलों से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा रास्पबेरी में विटामिन-बी, विटामिन-सी, मैंगनीज, फोलिक एसिड, कॉपर और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. रास्पबेरी खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने का काम भी करते हैं. रास्पबेरी को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है अगर आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो रास्पबेरी का सेवन कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको रास्पबेरी से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Advertisement

रास्पबेरी खाने के फायदेः (Raspberries Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

रास्पबेरी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मददगार माने जाते हैं. रास्पबेरी को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

Advertisement
ushst9a

रास्पबेरी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मददगार माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. हार्टः

हार्ट को हेल्दी रखने का काम करती है रास्पबेरी. इसके सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. इसमें मौजूद एंथोसायनिन दिल की बीमारियों से जुड़ी सभी प्रकार की सूजन और अन्य खतरों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

Advertisement

3. वजनः

रास्पबेरी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मददगार है. रास्पबेरी को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Advertisement

4. आंखोंः

रास्पबेरी में विटामिन ए पाया जाता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार है, अगर आप आंखों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं और आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में रास्पबेरी को शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Fenugreek For Diabetes: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी के पानी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल!

Water After Meals: खाना खाने के तुरंत बाद अगर आप भी करते हैं पानी का सेवन, तो आज से ही कर दें बंद सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान!

Pink Salt Benefits: ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस और दर्द को दूर करने में मददगार है सेंधा नमक, जानें 7 जबरदस्त लाभ

Lemon Peel Benefits: सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभदायक है नींबू के छिलके का इस्तेमाल, जानें ये 5 हैरान करने वाले फायदे!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Raspberries For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें रास्पबेरी खाने के कमाल के फायदे
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;