From Weight Loss And Immunity: इन पांच कारणों को देखते हुए आपको भी अपनी डाइट में क्यों करना चाहिए गिलोय शामिल

वजन कम करना निस्संदेह सबसे चुनौतीपूर्ण कामों में से एक है. भले ही हम आहार और व्यायाम के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं.

From Weight Loss And Immunity: इन पांच कारणों को देखते हुए आपको भी अपनी डाइट में क्यों करना चाहिए गिलोय शामिल

खास बातें

  • वजन कम करना निस्संदेह सबसे चुनौतीपूर्ण कामों में से एक है.
  • हम आहार और व्यायाम के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं.
  • यह पौधा हमारे स्वास्थ्य में कई तरह से सहायक होता हैं.

वजन कम करना निस्संदेह सबसे चुनौतीपूर्ण कामों में से एक है. भले ही हम आहार और व्यायाम के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन वजन के पैमाने पर सुई नीचे नहीं जाती है. वहीं जब ऐसा होता है, तो हम में से ज्यादातर जीरा पानी, सौंफ का पानी, कड़ा जैसे डिटॉक्स ड्रिंक का सहारा लेते हैं. जबकि इन चीजों के बार-बार परिणाम सामने आए हैं, एक और घटक है जो न सिर्फ आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है बल्कि अन्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुणों के साथ-साथ इम्युनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह क्या हो सकता है? जी हां हम बात कर रहे हैं गिलोय की! यह औषधीय पौधा उन लाभों से भरा हुआ है जो हमारे स्वास्थ्य में कई तरह से सहायक होता हैं.

दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ अंशुल जयभारत के अनुसार, "गिलोय (टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया) एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका भारतीय चिकित्सा में सदियों से उपयोग और समर्थन किया जाता रहा है. गिलोय का तना काफी फायदेमेंद है, लेकिन इसकी जड़ का भी उपयोग किया जा सकता है. इसके लाभ और उपयोग को एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) द्वारा भी अनुमोदित किया गया है." तो, इसे ध्यान में रखते हुए, आइए देखें कि गिलोय वजन घटाने और इसके अन्य लाभों में कैसे मदद करता है.

गिलोय को आहार में शामिल करने के 5 कारण यहां दिए गए हैं | गिलोय के स्वास्थ्य लाभ:

वजन घटाने के लिए गिलोय

टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया के औषधीय और लाभकारी स्वास्थ्य अनुप्रयोगों नामक एक अध्ययन के अनुसार- इस पौधे में एडिपोनेक्टिन और लेप्टिन शामिल हैं, यह दो पोषक तत्व हैं जो शरीर के अंतःस्रावी कार्यों में एक जरूरी भूमिका निभाते हैं. ये कार्य वजन, वृद्धि, विकास और अन्य चीजों को नियंत्रित करते हैं. इनके साथ, गिलोय एक्ट्रा पानी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है और पाचन में सहायता करता है जिससे वजन कम हो सकता है.

इम्युनिटी को बढ़ाता है

विशेषज्ञों के अनुसार, गिलोय एक सर्व-उद्देश्यीय पौधा है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस है जो मुक्त कणों से लड़ता है, आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है और बीमारियों से बचने में आपकी मदद करता है. गिलोय विषाक्त पदार्थों को हटाने, रक्त के शुद्धिकरण में सहायता करता है और यकृत और मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार में मदद कर सकता है.

ब्लड शुगर को मैनेज करता है

ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने के लिए गिलोय एक प्राकृतिक उपचार है. अगर आपको डायबिटीज है, तो गिलोय के रस की कुछ बूंदें इसे मैनेज करने में आपकी मदद कर सकती हैं. हालांकि, इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले आपको चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए.

पाचन में सुधार

गिलोय का रस आंतों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. पाचन में सुधार के लिए यह एक सरल और त्वरित घरेलू उपाय है. इस उपचार की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए गिलोय के रस को अवांला रस के साथ मिलाएं.

तनाव कम करता है

यह अविश्वसनीय पेय तनाव से निपटने में भी मदद कर सकता है. मानसिक स्वास्थ्य, याददाश्त में सुधार के लिए इसे अन्य जड़ी-बूटियों के साथ जोड़ा जा सकता है और एकाग्रता बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

गिलोय का उपयोग कैसे करें?

वजन घटाने में सहायता के लिए खाली पेट गिलोय का रस थोड़ी मात्रा में पिएं. इसके अलावा आप तीन-चार बड़े चम्मच गिलोय के रस को एलोवेरा जूस या पानी के साथ मिला सकते हैं. सुबह खाली पेट इस जूस को सबसे पहले पिएं. सुनिश्चित करें कि इस रस का सेवन ज्यादा न करें क्योंकि इससे कई दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं.

5lagbtl

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com