Foods For Strong Bones: हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार हैं ये 4 फूड्स!

Foods For Strong Bones: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें. हड्डियां जितनी लचिली होगीं हम उतने ज्यादा चल फिर सकते हैं. हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकडन जैसे महसूस होता हैं.

Foods For Strong Bones: हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार हैं ये 4 फूड्स!

Strong Bones: हड्डियों को मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन और पोषण को शामिल करें

खास बातें

  • हड्डियों को मजबूत रखने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन और पोषण को शामिल करें
  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है.
  • डेयरी प्रोड्क्ट हड्डियों को स्ट्रॉग बनाने का काम करते हैं.

Foods For Strong Bones: हड्डियां हमारे शरीर को मज़बूत बनाने का काम करती है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का पूर्ण रूप से होना जरूरी है. हमें फिट रखने का काम हड्डियां करती है. हमारी हड्डियां जितनी लचिली होगीं हम उतने ज्यादा चल फिर सकते हैं. हड्डियां कमजोर होने पर हमारे शरीर में दर्द, अकड़न और जकडन जैसे महसूस होता हैं. कभी-कभी ये समस्या इतनी अधिक बढ़ जाती है, कि हमारा उठना बैठना मुश्किल लगने लगता है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन, पोषण और कैल्शियम की मात्रा का अधिक सेवन करना चाहिए. विटामिन के, विटामिन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये दांतो के लिए भी अच्छे माना जाते है. तो चलिए हम आपको बताते है हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं?

हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं ये 4 फूडः

1. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और पोषण पाया जाता है. जो हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. और सब्जियों से आपको पूर्ण तरीके से न्यूट्रिएंट्स मिल सकता है.

2. सोयाबीनः

सोयाबीन को प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में सोयाबीन को आप शामिल करें. सोयाबीन को बोंस के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Stress Relief Foods: स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

4ipjm6cहड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध का सेवन करें.

3. बादामः

बादाम खाना हेल्थ और मांइड के लिए अच्छा माना जाता है. बादाम में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डेली बादाम का सेवन कर सकते हैं..

4. डेयरी प्रोड्क्टः

दूध,दही या डेयरी प्रोड्क्ट में कैल्शियम, मिनरल और बहुत से जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को स्ट्रॉग बनाने का काम करते हैं. दूध पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इससे ना सिर्फ हड्डिया बल्कि पूरे शरीर को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soup Recipe: इम्यूनिटी को बढाने के लिए घर पर कैसे बनाएं? अदरक और गाजर का सूप

Home Remedies For Dark Spots: चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Cancer Prevention Foods: कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह हैं ये 6 फूड्स का सेवन करना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Indian Cooking Tips: अपनी डाइट में पालक को इन 5 तरीको से कर सकते हैं शामिल