फैट कम करने में मददगार है लौकी, इस तरह खाना शुरू कीजिए, पेट और कमर की चर्बी भी निकल जाएगी

Weight Loss Vegetables: वजन कम करने के लिए हम कई तरह की कोशिश करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी लौकी से वजन कम करने के बारे में सोचा है. आइए जानते हैं कि तेजी से वजन कम करने में ये सब्जी कैसे मददगार है और इसका सेवन कैसे करें.

फैट कम करने में मददगार है लौकी, इस तरह खाना शुरू कीजिए, पेट और कमर की चर्बी भी निकल जाएगी

Weight Loss Vegetables: लौकी वजन घटाने में बेहद मददगार मानी जाती है.

Bottle Gourd For Weight Loss: लौकी सेहत के साथ साथ वजन घटाने में भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है. इसमें पानी की मात्रा होती है इसलिए इसे अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में लौकी को शामिल करना चाहिए. यह वेट लॉस के साथ बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मददगार हो सकती है. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसका सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं. ये पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती है. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए लौकी का सेवन कैसे करें.

पेट में बहुत जल्दी गैस बना देती हैं ये 5 दालें, अगर आपको भी है ब्लोटिंग और गैस बनने की दिक्कत, पढ़ लें लिस्ट

वजन और पेट के मोटापे के लिए लौकी | Bottle gourd for weight Loss And Belly fat

लौकी का जूस

वजन घटाने के लिए आप लौकी के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको लौकी को कद्दूकस करना है और फिर इसके रस को सूती कपड़े की मदद से निकाल लेना हैं. या फिर आप मिक्सर में भी इसका जूस निकाल सकते हैं. आप इसे सिंपल भी पी सकते हैं या फिर इसमें थोड़ा सा काला नमक और काली मिर्च मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

लौकी का सूप

वजन कम करने के लिए लौकी के सूप का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप एक कुकर में लौकी को काटकर डाल दें. अब इसमें एक टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च डालकर अच्छे से उबाल लें. सारी सब्जियां पक जाने के बाद इनको ब्लेंडर की मदद से अच्छे से ब्लेंड कर लें. अब इसमें जीरे का तड़का लगाकर इसका नियमित रूप से सेवन करें. ऐसा करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी.

Belly Fat हो जाएगा गायब, बस मैदे को बदल दें इन पांच हेल्दी ऑप्शन के साथ...

लौकी की सब्जी

लौकी की सब्जी भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आप लौकी को छोटा-छोटा काट लें. एक कढ़ाही में तेल गर्म करें. उसमें जीरा, लहसुन, प्याज डालकर हल्का सा भूनें फिर इसमें लौकी को डालकर मिक्स करें और नमक डालकर ढ़क दें. ध्यान रखें कि क्योंकि आप इसे वजन कम करने के लिए बना रहे हैं तो तेल की मात्रा बहुत ही कम रखें. लौकी से पानी निकलता है जो इसे पकने में मदद करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.