Diabetes Diet: करेले और पालक से बना यह जूस ब्लड शुगर के लेवल को मैनज करने में मिल सकती है मदद

हाल के कुछ वर्षो में डायबिटिज दुनिया भर में होने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक हो चली है. डायबिटिज को मधुमेह भी कहा जाता है.

Diabetes Diet: करेले और पालक से बना यह जूस ब्लड शुगर के लेवल को मैनज करने में मिल सकती है मदद

खास बातें

  • डायबिटिज को मधुमेह भी कहा जाता है.
  • संतुलित आहार से डायबिटिज को मैनेज किया जा सकता है.
  • डायबिटिज की वजह से मोटापा और स्ट्रोक जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है.

हाल के कुछ वर्षो में डायबिटिज दुनिया भर में होने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक हो चली है. डायबिटिज को मधुमेह भी कहा जाता है. डब्यूएचओ के अनुसार, साल 2014 में पूरे विश्व में 422 मिलियन लोगों का निदान किया गया. तीन दशकों से यह बहुत तेजी से होने वाली समस्या है, खून में शुगर की अधिकता (high blood glucose) के कारण डायबिटिज की समस्या होती है. डायबिटिज की वजह से मोटापा और स्ट्रोक जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है.

स्वस्थ जीवनशैली के साथ-साथ एक संतुलित आहार डायबिटिज को मैनेज करने वाले सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. ऐसी स्थिति वाले लोगों को अक्सर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले और कम कार्ब्स वाले खाद्य पदार्थो को सुझाया जाता है. गैस वाले शुगर ड्रिंक्स पीने की अनुमति नहीं होती लेकिन, ताजा जूस एक अच्छा विकल्प हो सकता है. हालांकि, यहां एक जूस है जो ब्लड शुगर के स्तर को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है- करेले का जूस.

Benefits Of Munakka: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मुनक्के का सेवन, जानें ये 5 शानदार लाभ

करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे विशेषज्ञों द्वारा कई स्वास्थ्य लाभों के लिए सराहा गया है, इसमें से एक है ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना. बैंगलोर स्थित न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. अंजू सूद का कहना कि "करेला का जूस आपके इंसुलिन को सक्रिय बनाता है जो बदले में चीनी का पर्याप्त उपयोग करता है और वसा में परिवर्तित नहीं होता है, इसके अलावा यह वजन घटाने में भी मदद करेगा". विभिन्न अध्ययनों के मुताबिक करेले में एंटी-डायबिटिक गुणों के साथ कुछ सक्रिय पदार्थ भी पाए गए हैं जैसे 'चारेंटिन' जो ब्लड शुगर को कम करने के लिए प्रसिद्ध है.

अपने जूस में करेले के अलावा, आप एक और सुपर वेजी डाल सकते हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए अद्भुत काम कर सकती है. हम बात कर रहे हैं सुपरफूड पालक की! यह हरी पत्तेदार सब्जी फाइबर से भरपूर होती है, जो जल्दी से पचती नहीं है. इसे कम कार्ब, कम कैलोरी और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड भी माना जाता है जो शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है.

कैसे बनाएं करेले और पालक का जूस


पालक और करेले का जूस थोड़ा कड़वा हो सकता है, लेकिन आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस और काली मिर्च डाल सकते हैं!

सामग्री-

करेला (छिलका उतार कर, बीज निकालकर कटा हुआ, ) - 1
पालक (बारीक कटा हुआ, उबला हुआ)
नींबू का रस- आधा
कालीमिर्च आधा छोटा चम्मच
अदरक आधी छोटी चम्मच

तरीका
1. एक ब्लेंडर में सारी सामग्री लें.
2. स्मूद होने तक इसे ब्लेंड करें और सर्व करें.

डायबिटिज और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए घर पर इस जूस का उपयोग करें. लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में कुछ भी नया शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com