Diabetes Diet: क्या कभी खाई है भरवां लौकी, नहीं न! आज ही ट्राई करें यह डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपी, बनने में लगेंगे बस 30 मिनट 

Diabetes Diet: डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए लौकी सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक मानी जाती है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. 

Diabetes Diet: क्या कभी खाई है भरवां लौकी, नहीं न! आज ही ट्राई करें यह डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपी, बनने में लगेंगे बस 30 मिनट 

Diabetes Diet: क्या कभी खाई है भरवां लौकी, नहीं न! आज ही ट्राई करें यह डायबिटीज फ्रेंडली रेसिपी

नई दिल्ली:

Diabetes Diet: डायबिटीज आज सबसे बड़ी वैश्विक स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (International Diabetes Federation) के अनुसार, दुनिया भर में 463 मिलियन लोग मधुमेह से प्रभावित हैं और 2045 तक यह संख्या 153 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है. इस बीमारी का कोई स्थायी इलाज नहीं है बस इसे दवा और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज (Diabetes) को अपने रोजमर्या की दिनचर्या में कुछ डाइट और कुछ घरेलू उपायों को अपना कर कंट्रोल किया जा सकता है. हमारे पास ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें डायबिटीज डाइट में शामिल किया जा सकता है. इनमें से एक है लौकी. 

Herbal Tea Benefits: क्या आपको अक्सर होता है सिरदर्द?, ट्राई करें ये चाय, एक कप में मिलेगी राहत

डायबिटीज के मरीजों के लिए लौकी सबसे स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक मानी जाती है. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को मैनेज करने में मदद करता है. लौकी में उच्च फाइबर और पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है. यहां हम आपके लिए भरवां लौकी की रेसिपी लेकर आए हैं जो बेहद स्वादिष्ट है. आप इस रेसिपी को लंच या डिनर में बना सकते हैं. और धनिया की चटनी (coriander chutney) के साथ परोस सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे सिर्फ 30 मिनट में बना सकते हैं.
क्या लौकी से बढ़ेगा शुगर लेवल

लीबिया में 'Couscous Day' फेस्टिवल पर बनाया गया 5,500 पाउंड का कूसकूस डिश

लौकी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका मतलब है कि हमारे ब्लड शुगर लेवल पर इसका असर काफी धीमा होगा. विशेषज्ञों के अनुसार, जिस भोजन का जीआई अधिक होता है, वह मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए उतना ही अधिक हानिकारक होता है.

क्या डायबिटीज में लौका खाना चाहिए?

लौकी में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसे डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. काफी लोग अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए लौकी का जूस पीते हैं.

Shivangi Joshi: शिवांगी जोशी को हुआ किडनी इंफेक्शन, अस्पताल की बेड से लेटे-लेटे शेयर की ये तस्वीर Photo Inside

भरवां लौकी की रेसिपी (Stuffed Lauki Recipe)  

ऐसे बनाएं भरवां लौकी

सबसे पहले हम एक छोटी लौकी लेंगे, फिर इसे थोड़ा सा ब्लॉयल क लेंगे. फिर इसे छीलें, बीज निकालें और लौकी को आडी काट लेंगे. फिर एक बॉउल में नींबू का रस, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला मिलाकर मिश्रण तैयार कर लेंगे. अब इसे  लौकी के ऊपर डालें और एक घंटे के लिए अलग रख दें.

अब एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें. गरम तेल में जीरा, प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, पनीर, लहसुन, नमक, काली मिर्च और हरा धनिया डालें. इसे लगभग 4-5 मिनट तक चलाते हुए भूनें. लौकी के अंदर स्टफिंग भर कर डोरी से कस लें. अब इसे फॉइल में लपेट कर ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 15-20 मिनट के लिए बेक करें. भरवां लौकी रेसिपी तैयार है और इसे धनिया की चटनी के साथ गरमागरम परोसें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.