Diabetes Diet: इन 17 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक आइडियाज के साथ मैनेज करें ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज को आज सबसे आम और व्यापक स्तर पर फैलने वाली बीमारियों में से एक है. बूढ़ा हो या जवान किसी में भी यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इस बीमारी में आपका ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है.

Diabetes Diet: इन 17 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक आइडियाज के साथ मैनेज करें ब्लड शुगर लेवल

खास बातें

  • डायबिटीज को आज सबसे व्यापक स्तर पर फैलने वाली बीमारियों में से एक है.
  • सही खान-पान का पालन करके इसके लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं.
  • हेल्दी स्नैकिंग से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है

डायबिटीज को आज सबसे आम और व्यापक स्तर पर फैलने वाली बीमारियों में से एक है. बूढ़ा हो या जवान किसी में भी यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इस बीमारी में आपका ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है. अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह आपके अन्य अंग जैसे आंख या किडनी को भी प्रभावित कर सकते हैं. साल 2018 में सामने आई लैंसेट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2030 तक लगभग 98 मिलियन भारतीयों को डायबिटीज होने की समभावना जताई गई है. डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक करने के लिए कोई प्रसिद्ध इलाज नहीं हैं, मगर आप सही खान-पान का पालन करके इसके लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं. हेल्दी स्नैकिंग से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

mtn3gsfo

"डायबिटीज होने पर स्वस्थ स्नैक्स चुनना मुश्किल हो सकता है. आपको उन स्नैक्स को चुनना है जो फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा में उच्च होते हैं. ये पोषक तत्व आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करेंगे. घने पोषक तत्व वाले स्नैक भी महत्वपूर्ण है. खाद्य पदार्थ जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, "डॉ. ज्योति भट्ट, जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ कहना है.

डॉ. ज्योति के अनुसार, कुछ स्वादिष्ट डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक आइडियाज़ आप यहां देख सकते हैं:

1. उबले अंडे: अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा जैव-उपलब्ध स्रोत हैं, इसलिए उन्हें अपनी डायबिटीज डाइट से बाहर न करें.

2. स्प्राउट सैलेड: किसी भी तरह के फल या दाल से बने स्प्राउट्स फाइबर के अच्छे स्रोत के लिए जाने जाते हैं. एक्ट्रा क्रंच के लिए टमाटर और ककड़ी जैसे कुछ ताजी कटी हुई सब्जी और फल जोड़ सकते हैं.

vfhhk4qg

3. योगर्ट विद फ्रूट्स: लाइट और पौष्टिक दही आंत माइक्रोबायोम के लिए चमत्कार कर सकता है. एक स्वस्थ आंत को अच्छे मधुमेह प्रबंधन good diabetes management से भी जोड़ा जाता है. इसे ताजा, स्थानीय, मौसमी फलों के साथ मिलाकर तैयार करें.

f321f9eo

4. ओटस डोसा/ ओटस दलिया: ओटस फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. इसे ब्लेंड करें दही के साथ मिलाएं और डोसा तैयार करें या फिर इसमें फल मिलाकर ​दलिये के रूप में भी खा सकते हैं, यह पूरी तरह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है.

5. मल्टीग्रेन मुठिया: मुठिया गुजरात का एक बहुत ही लोकप्रिय स्टीम्ड स्नैक है. वे पकौड़े की तरह दिखते हैं और दाल और सब्जियों के संयोजन से बनाए जाते हैं. आप अपने लिए इसे बाजरे जैसे उच्च फाइबर अनाज से इसे तैयार कर सकते हैं.

6. कुट्टू ढोकला: यह एक सुपरफूड है जिसके बारे में आपको अधिक जानकारी होनी चाहिए. उच्च फाइबर और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ आप स्वादिष्ट ढोकला बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

7. हरी मूंग की दाल और गाजर का पेनकेक्स: मूंग की दाल में फाइबर होता है जिसकी वजह से  खाना जल्दी पचता नहीं है, और आपका ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है. इसे थोड़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें गाजर भी जोड़ सकते हैं.

8. रागी पेनकेक्स: रागी को नचनी के नाम से भी जाना जाता है, यह एक सुपरफूड है जिसके बारे में हर कोई जानता है। यही वह समय है कि आप इसे भी आजमाएं! यहाँ देखें रागी पैनकेक की हमारी रेसिपी है.

9. ओट्स और दालचीनी बिस्कुट: चाय का समय बिस्कुट के बिना अधूरा है, लेकिन चीनी बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए आप ओटस और दालचीनी के साथ अपने लिए बिस्कुट बेक करें.

10. बादाम: भूख लगने पर मुट्ठी भर बादाम और अन्य बीज जैसे फ्लैक्स, चिया और कद्दू के बीज जैसे पोषक तत्वों को एक साथ मिलाकर ट्रेल-मिक्स के लिए बना सकते हैं.

11. चना दाल पत्तागोभी की टिक्की: चना दाल और पत्तागोभी की गुडनेस से बनी बेक्ड या एयर-फ्राइड टिक्की न केवल डायबिटीज-फ्रेंडली है बल्कि वेट-लॉस-फ्रेंडली भी है.

12. मूंग दाल पालक इडली: जब आप मूंग दाल और पालक के साथ इसे पौष्टिक बदलाव दे सकते हैं, तो सादी इडली क्यों खाएं? इस हाई फाइबर नाश्ते को ट्राई करें और हमें बताएं.

13. वेजी एंड हम्मस: गाजर, हम्मस, ग्रिल्ड बेल पैपर से स्वादिष्ट हम्मस तैयार कर सकते हैं. सब्जियों से तैयार यह लो-कार्ब हम्मस डिनर और स्नैकिंग के लिए भी अच्छा विकल्प है. यहां देखें हम्मस की रेसिपी है.

14. एवोकैडो टोस्ट: एवोकैडो को कभी-कभी अमेरिका के जैतून के तेल के रूप में भी डब किया जाता है. आप उन्हें मैश कर सकते हैं और इसे मल्टीग्रेन टोस्ट पर फैला सकते हैं. यहां देखें ग्वाकोमोल का नुस्खा है.

15. रागी ओट्स क्रैकर्स: ऐसा कौन है जिसे क्रंची क्रैकर्स पसंद न हो? और किसने कहा कि सभी क्रैकर्स  रिफाइंड और अनहेल्दी होते हैं. रागी और ओट्स जैसे सुपरफूड्स से अपने लिए क्रंची क्रैकर्स तैयार कर सकते हैं.

16. बेक्ड नचनी चिवड़ा: चावल के फलेक्स में कार्ब्स अधिक हो सकता हैं, आप इसके बजाय रागी या नचनी के आट्टे बना सकते हैं, सेव बनाने वाली मशीन के माध्यम आप होममेड चिड़वा तैयार कर सकते हैं और कुछ घर में बनी नचनी चिवड़ा या सेव को मिड-मील स्नैकिंग का आनंद ले सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


17. बाजरा प्याज उत्तपम: चावल के बैटर को छोड़ आप बाजरे और प्याज का एक उत्तपम तैयार कर सकते हैं. इस हाई फाइबर उत्तपम को नाश्ते में खाया जा सकता है.

762n6o98