Capsicum Benefits: आयरन की कमी को दूर करने में असरदार है शिमला मिर्च, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Capsicum Benefits: शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जो सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है. शिमला मिर्च में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आयरन की कमी को दूर करने, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और वजन को घटाने में भी असरदार मानी जाती है.

Capsicum Benefits: आयरन की कमी को दूर करने में असरदार है शिमला मिर्च, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Capsicum Benefits: शिमला मिर्च कई प्रकार की आती है जैसे, लाल, पीली और हरी

खास बातें

  • शिमला मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार मानी जाती है.
  • शिमला मिर्च इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकती है
  • शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है.

Capsicum Benefits: शिमला मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शिमला मिर्च का सेवन करने से इम्यूनिटी (Immunity) को बेहतर बनाया जा सकता है. शिमला मिर्च मोटापा (Obesity) कम करने में भी फायदेमंद है. शिमला मिर्च को विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर माना जाता है. शिमला मिर्च में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन कई तरह से किया जाता है. लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च (Capsicum) न सिर्फ आपके व्यजंन को कलरफुल बनाती है, बल्कि आप इसके सेवन से खुद को लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे. शिमला मिर्च को सब्जी, नूडल्स और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग शिमला मिर्च को सलाद (Salad) के रूप में भी खाना पसंद करते हैं. शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ नहीं पाता है. गहरे हरे रंग की शिमला मिर्च सिर्फ देखने में ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है. शिमला मिर्च को डाइट में शामिल कर आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको शिमला मिर्च के फायदों के बारे में बताते हैं. 

शिमला मिर्च सेवन के स्वास्थ्य लाभः (Capsicum Eating Health Benefits)

1. हड्डियोंः 

शिमला मिर्च में मौजूद विटमिन सी जहां त्वचा को कई संक्रमण से सुरक्षित रखता है, वहीं जोड़ों को भी मजबूती देता है. इसमें मौजूद विटमिन के खून को जमने से रोकने में मदद कर सकता है.

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mushroom and shimla mirch salad

शिमला मिर्च को सब्जी, नूडल्स और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. 

2. डायबिटीजः

शिमला मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार मानी जाती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को डाइट में शिमला मिर्च शामिल करने की सलाह दी जाती है, डायबिटीज के मरीजों के लिए शिमला मिर्च लाभदायक माना जाता है.

3. आयरनः 

शरीर में आयरन की कमी को पूरी करने के लिए आयरन और विटामिन सी की जरूरत होती है, और शिमला मिर्च मे विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है. इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो विटामिन सी और आयरन दोनों ही इसके सेवन से आपको मिल सकते हैं.

4.  इम्यूनिटीः

शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभादायक है. शिमला मिर्च इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकती है. शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने, स्ट्रेस को कम करने और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में मददगार मानी जाती है. 

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5. वजन घटानेः 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, जो अपनी डाइट में शिमला मिर्च को शामिल करें. शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. शिमला मिर्च मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने और वजन को घटाने में मदद कर सकती है. 

6. दिलः 

शिमला मिर्च को दिल के लिए लाभकारी माना जाता है. शिमला मिर्च में फलेवॉनाइड्स होने से ये कई तरह की हृदय समस्याओं को दूर रखने में मदद सकती है. यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करने का काम कर सकते हैं. जिसके कारण आपका दिल, हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती. और दिल स्वस्थ रह सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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