Indian Cooking Tips: खाने में कड़वा लगता है करेला, तो साउथ इंडियन स्टाइल में बनाएं करेला फ्राई, जुबां से नहीं उतरेगा स्वाद

Bitter Gourd Fry Recipe: करेला का कड़वापन दूर करने के लिए इसको फ्राई किया जाता है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों को कड़वापन लग ही जाता है. ऐसे में यहां हम आपको एक ऐसी स्टाइल से करेला को फ्राई (Bitter Gourd Fry) करना बता रहे हैं जिससे आप कड़वापन भूल जाएंगे. यह कुरकुरे करेला फ्राई रोटी सब्जी और साइड डिश (Side Dish) के लिए बेहतरीन है.

Indian Cooking Tips: खाने में कड़वा लगता है करेला, तो साउथ इंडियन स्टाइल में बनाएं करेला फ्राई, जुबां से नहीं उतरेगा स्वाद

Indian Cooking Tips: आपको ये करेला फ्राई रेसिपी जरूर आजमानी चाहिए

खास बातें

  • करेले का स्वाद बहुत से लोगों को पसंद नहीं आता है.
  • आपको ये करेला फ्राई रेसिपी जरूरी पसंद आएगी.
  • यहां करेला फ्राई की आसान रेसिपी.

Indian Cooking Tips: क्या आपको भी करेले का कड़वापन लगता है? ज्यादातर भारतीय घराने करेला (Karela) को गुमनामी में ढाल देते हैं, इसके कड़वे स्वाद के कारण, जिसे बहुत से लोग पसंद नहीं करते, खासकर बच्चे, लेकिन, अगर आपको करेला बनाने का सही तरीका (Right Way To Make Bitter Gourd) पता है, तो आप इसके कड़वे और तीखे स्वाद को और अधिक स्वादिष्ट बना सकते हैं. करेला का कड़वापन (Bitter Gourd Bitterness) दूर करने के लिए इसको फ्राई किया जाता है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों को कड़वापन लग ही जाता है. ऐसे में यहां हम आपको एक ऐसी स्टाइल से करेला को फ्राई (Karela Fry) करना बता रहे हैं जिससे आप कड़वापन भूल जाएंगे.

यह कुरकुरे करेला फ्राई (Crunchy Bitter Gourd Fry) रोटी सब्जी और साइड डिश के लिए बेहतरीन है. इसकी कड़वाहट को शांत करने के लिए खाना पकाने से पहले करारे को डीप फ्राई या हलचल-तलना है. हालांकि भरवा करेला या प्याज़ करेला या सादे करेला सब्जी आमतौर पर नॉर्थ इंडिया में बनाए जाती है, लेकिन इस साउथ इंडियन करेला फ्राई (South Indian Bitter Gourd Fry) का स्वाद नहीं भूल पाएंगे आप.

कुछ लोग अपने दाल-चावल के कटोरे के ऊपर कई तरह के स्वाद और कुछ क्रंच के लिए इसे साइड डिश के रूप में बनाते हैं. करेला को छोटे गोल टुकड़ों में काटा जाता है और मसालों के साथ पकाने से पहले इसे तला जाता है, जिससे यह कुरकुरा और मसालेदार हो जाता है, जबकि इसकी कड़वाहट लंबे समय तक चली जाती है. नींबू पानी का एक छींटा कुछ हद तक इसका तीखापपन दूर करता है, जिससे यह एक स्वादिष्ट स्नैक भी बन जाता है.

hpe758t

Indian Cooking Tips: करेला को सही तरीके से बनाया जाय तो यह काफी स्वादिष्ट हो सकता है

घर पर ऐसे बनाएं करेला फ्राई रेसिपी | How To Make Bitter Gourd Fry Recipe At Home

सामग्री

- 4 करेले

- नमक स्वादअनुसार

- लाल मिर्च पाउडर स्वाद के लिए

-आधा चम्मच हल्दी पाउडर

- 1 चम्मच धनिया पाउडर

- आधा चम्मच जीरा पाउडर

- आधा चम्मच चीनी

- आधा नींबू का रस

बनाने का तरीका

स्टेप 1- करेला को धो लें और इसे पतले गोल छल्ले में काट लें. छल्ले को बिना काटे सावधानी से बीजों को निकालें.

स्टेप 3 - तेल गरम करें और डीप फ्राई करें या करेला के छल्ले को तब तक भूनें जब तक कि वे खस्ता और भूरे रंग के न हो जाएं.

स्टेप 4 - एक-दो मिनट के लिए नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, चीनी, धनिया पाउडर और सॉस डालें.

स्टेप 5 - गैस बंद करें और करेला सब्ज़ी के ऊपर चूने का रस छिड़कें और परोसें.

अगर आप अपने इंडियन डिश के हिस्से के रूप में करेला तलने जा रहे हैं, तो आप इसे कुछ धनिया पत्तों से भी गार्निश कर सकते हैं. अगर आप इसे स्टोर-खरीदी गई चिप्स के स्थान पर एक हेल्दी स्नैक के रूप में आजमाना चाहते हैं, तो आप कुछ चाट मसाला को छिड़क सकते हैं और इसे टमाटर सॉस के साथ जोड़ सकते हैं. जिस भी तरीके से आप इस अद्भुत करेला डिश का सेवन करना चाहते हैं, हमें यकीन है कि आप और आपका परिवार इसे पसंद करेंगे.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com