Best Sugar Substitutes: हानिकारक शुगर की जगह ट्राई करें ये 6 चीजेंः एक्सपर्ट

Best Sugar Substitutes: नींबू पानी या छाछ के बजाय क्या आप अपनी प्यास बुझाने के लिए डिब्बाबंद जूस या ड्रिंक का सेवन करते हैं? क्या आपके फ्रिज और पेंट्री में ताज़े फलों के बजाय कपकेक, पेस्ट्री, कुकीज और क्रीम रोल हैं? क्या आप उनमें से एक हैं. जिसका खाना बिना गुलाब जामुन या आइसक्रीम के पूरा नहीं होता है.

Best Sugar Substitutes: हानिकारक शुगर की जगह ट्राई करें ये 6 चीजेंः एक्सपर्ट

Natural Sugar Substitutes: सफेद चीनी से तैयार किसी भी चीज का मतलब है. हाई ब्लड प्रेशर लेवल

खास बातें

  • सूखे खजूर एंटीऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर माने जाते हैं.
  • शहद में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.
  • अंजीर का सेवन हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है.

Best Sugar Substitutes: क्या आप घर का बना नींबू पानी या छाछ के बजाय अपनी प्यास बुझाने के लिए डिब्बाबंद जूस या ड्रिंक का सेवन करते हैं. क्या आपके फ्रिज और पेंट्री में ताज़े फलों के बजाय कपकेक, पेस्ट्री, कुकीज और क्रीम रोल हैं? क्या आप उनमें से एक हैं. जिसका खाना बिना गुलाब जामुन या आइसक्रीम के पूरा नहीं होता है? भारत में 'मुह मीठा' कराना खुशी का मौका हो कोई सेलिब्रेशन हो सबसे सबसे पहले मीठा इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, क्या आप उस कैलोरी के बारे में जानते हैं. जो आप अपने सहकर्मी के जन्मदिन पर केक और आपके द्वारा रसोई में बनाए गए दो अतिरिक्त राउंड जब आपके पसंदीदा रसगुल्ला को फ्रिज में रखा जाता है.

 

सफेद चीनी से तैयार किसी भी चीज का मतलब है. हाई ब्लड प्रेशर लेवल, 'खाली' कैलोरी और जीरो न्यूट्रिटिव वैल्यू. जिसके परिणामस्वरूप व्यक्ति का धीरे-धीरे वजन बढ़ना, सिर दर्द, दिल की बीमारी, दांतों और कैविटी जैसी समस्या शुरू हो सकती है. जो आगे चलकर बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि ओरल हेल्थ डायबिटीज और कैंसर जैसी घातक बीमारी में बदल सकती है. 

यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आप क्या खाते हैं. और फिर जानने के बाद क्या खाते हैं. यहां पर कुछ चीनी विकल्प है, जो आपको कुछ आपकी पसंद का बनाने की जानकरी दे सकते हैं. खाना को धोखा देने के लिए जब वह पूरी तरह से ठीक हो, लेकिन अगर आप स्ट्रेस या क्रेविंग से बाहर खा रहे हैं, तो यह आपकी लाइफ को बदलने का समय है. याद रखे कि शुगर-फ्री लेबल वाली चीजों में भी अलग नाम से शुगर पाया जाता है.

यहां पर शुगर से बचने के लिए 6 विकल्प हैंः

1. कच्चा शहदः

शहद का उपयोग प्राचीन काल से ही पोषण चिकित्सा और औषधीय कार्यों के लिए किया जाता रहा है. इसमें फ्रुक्टोज हाई लेवल में पाया जाता है. यह रिफाइन शुगर की तुलना में अधिक मीठा होता हैं. जिसका स्पष्ट रूप से मतलब है कि एक ही डिश के लिए शहद की कम मात्रा की आवश्यकता होती है. तो, क्या शहद सफेद चीनी का अंतिम विकल्प है? चलिए पता करते हैं.  

शहद को चाय के साथ मिलाया जा सकता है, जिसे टोस्ट पर फैलाया जा सकता है. यह आपके पूर्ण स्वाद वाले बक्स, हॉट ड्रिंक और सॉस के लिए सफेद गन्ने की चीनी का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. हालांकि, जब मैं शहद के बारे में बात करता हूं, तो मैं कच्चे शहद के बारे में बात कर रहा हूं. शहद के मानक प्रसंस्करण के दौरान बहुत सारे पोषक तत्व खो जाते हैं. कच्चे शहद में फ्लेवोनोइड होते हैं जिसका अर्थ है कि यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है, और इसमें कई एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं. हालांकि, मॉडरेशन यहां महत्वपूर्ण है क्योंकि शहद में कैलोरी हाई होती है. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है. क्योंकि यह ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाता है.

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शहद को चाय के साथ मिलाया जा सकता है

2. डेट शुगरः 

सूखे खजूर से शुगर को प्राप्त किया जा सकता है. जिसे बाद में उन्हें कणिकाओं में बदलने के लिए डाला जाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के साथ-साथ फाइबर के गुणों से भरपूर माने जाते हैं. इसकी अद्भुत बाइंडिंग और सम्मिश्रण गुणों के कारण, खजूर शुगर को स्मूथी के साथ-साथ कुकीज़ के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आपके बेक और केक के लिए, खजूर का सिरप एक बेहद स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है. हालांकि, आपको यह ध्यान रखने की ज़रूरत है कि खजूर में शुगर का फ्रुक्टोज़ लेवल भी अधिक होता है. इसलिए शुगर के लेवल को कम करने के लिए इसे मीडियम लेवल में इस्तेमाल करना चाहिए. 

3. कोकोनट शुगरः

नारियल को हथेली पर रख कर एक कट बनाया जाता है. जिसे आगे वाष्पीकरण के लिए छोड़ दिया जाता है. इस प्रक्रिया के बाद, एक क्रिस्टलीकृत पदार्थ वापस छोड़ दिया जाता है. जिससे बाद में कोकोनट शुगर बनाया जाता है. इस प्राकृतिक मिठास के बारे में एक बड़ी बात यह है कि यह मुख्य पकवान में अपनी बनावट और स्वाद जोड़ता है. उदाहरण के लिए, कोकोनट शुगर टेस्ट का एक नया आयाम हो सकता है. इसे चाय या कॉफी में इस्तेमाल किया जा सकता है, या वेफले या पैनकेक के ऊपर छिड़का जाता है, या मसालेदार करी में भी मिलाया जाता है. यह अर्टीफिशल शुगर एक अच्छा विक्लप हो सकता है, क्योंकि इसमें कोकोनट के पोषक तत्व भरपूर होते हैं. इसमें इंसुलिन फाइबर की उपस्थिति होती है जिसके कारण यह आंत के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है. हालांकि, यह कैलोरी में हाई होता है, इसलिए इसका कम इस्तेमाल करना चाहिए. 

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कोकोनट के पोषक तत्व भरपूर होते हैं.

4. मेपल सिरपः 

क्या आप अपने नाश्ते के लिए मेपल सिरप पैनकेक ऑर्डर करते हैं? मेपल सिरप सफेद चीनी की जगह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों के साथ, मेपल सिरप का उपयोग विभिन्न प्रकार की मिठाइयों के लिए किया जा सकता है. डोनट्स आइसक्रीम से लेकर सैमन और पोर्क जैसे सैवॉरीज तक. इसमें रिफाइन शुगर की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. जिसका अर्थ है कि यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो हाई शुगर के लेवल से जूझ रहे हैं, लोगों के लिए अच्छा माना जाता है. इसे आप नींबू पानी, चाय, सलाद ड्रेसिंग और स्मूदी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

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मेपल सिरप का उपयोग विभिन्न प्रकार की मिठाइयों के लिए किया जा सकता है.

5. अंजीर 

अंजीर में बहुत सरल कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. जिन्हें बहुत आसानी से तोड़ा जा सकता है. इसका मतलब है कि यह आपके इंसुलिन के लेवल को नहीं बढ़ाएगा, जिस तरह से शुगर करती है. अंजीर को आप पांच तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. अंजीर हलवा, अंजीर के लड्डू और अंजीर बिस्कुट और इसे आप त्योहारों और छुट्टी के समय बना सकते हैं. इन्हें पानी में भिगोएं और एक प्यूरी में परिवर्तित करें, ये हड्डियों के हेल्थ ब्लड हेल्थ और पाचन तंत्र के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

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अंजीर में बहुत सरल कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं.

6. गुड़ 

हम सभी जानते हैं कि गुड़ गन्ने से प्राप्त चीनी विकल्प का एक प्राकृतिक रूप है. इसके अनरिफाइन होने के कारण इसमें आवश्यक विटामिन, खनिज, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट का एक पॉपरहाउस माना जाता है. भोजन के बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा आपके पाचन एंजाइम को सक्रिय करता है. यह एनीमिक रोगियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, ये शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने का काम कर सकता है. गुड़ से गुड़ का हलवा, गुड़ की रोटियां, गुड़ के लड्डू और चीकू जैसे कई व्यंजन बनाए जा सकते हैं. गुड़ को खासतौर पर सर्दियों के मौसम में अधिक फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि यह जादूई तरीके से खांसी, सर्दी और फ्लू के प्रभाव को कम कर सकता है. 

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गुड़ को खासतौर पर सर्दियों के मौसम में अधिक फायदेमंद माना जाता है.

लेखक के बारे में: एकता सूद दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ और जीवन शैली कोच हैं 

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