How To Prevent Pimples: पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Best Pimples Care Tips: पिंपल्स आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. ज्‍यादातर युवा लड़के-लड़कियों को इस समस्या से हर रोज दो-चार होना पड़ता है. पिंपल्स न सिर्फ चेहरे की सुंदरता को खराब करते हैं बल्कि कई बार दर्दनाक भी बन जाते हैं.

How To Prevent Pimples: पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Pimples Care Tips: पिंपल्स की समस्या कई बार हमारे खराब खान-पान के कारण भी हो सकते हैं.

खास बातें

  • शहद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं.
  • ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

Best Pimples Care Tips In Hindi:  पिंपल्स आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. ज्‍यादातर युवा लड़के-लड़कियों को इस समस्या से हर रोज दो-चार होना पड़ता है. पिंपल्स न सिर्फ चेहरे की सुंदरता को खराब करते हैं बल्कि कई बार दर्दनाक भी बन जाते हैं. आपको बता दें कि पिंपल्स की समस्या कई बार हमारे खराब खान-पान, शरीर में अंदरूनी किसी चीज की कमी, धूल, मिट्टी के कारण भी हो सकते हैं. पिंपल्स की समस्या होने से चेहरा दाग धब्बों वाला दिखाई देने लगता है. जिसके कारण कई बार हम लोगों के बीच में असहज महसूस करते हैं. स्किन को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट भी बहुत मायने रखती है. ज्यादा तेल मसाले के सेवन से पेट सही से साफ नहीं होता जिसके चलते भी पिंपल्स की समस्या हो सकती है. लेकिन धबराएं नहीं अगर आप भी पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताते हैं जो पिंपल्स की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये उपायः

1. शहदः

शहद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना शहद का सेवन करने से, या शहद को फेस में लगाने से पिंपल्स की समस्या से राहत पा सकते हैं.

Plant Based Foods: 8 प्लांट बेस्ड फूड्स जो स्किन को हेल्दी रखने में कर सकते हैं मदद

2vpmqvc8

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.  

2. ग्रीन टीः

ग्रीन टी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद कर सकते हैं. ग्रीन टी के सेवन से पिंपल्स की समस्या को कम किया जा सकता है. आप इसके बैग को ठंडा करके पिंपल्स वाली जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. ऐलोवेराः

ऐलोवेरा को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. ऐलोवेरा को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऐलोवेरा जूस के सेवन से शरीर के खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. ऐलोवेरा जूस पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Skin Care Diet: त्वचा को जवां रखने के लिए हफ्ते में एक बार जरूर करें इन चीजों का सेवन
Pyaaz Raita Benefits: गर्मियों में प्‍याज का रायता खाने के अद्भुत फायदे
Low Calorie Desserts: 5 स्वादिष्ट लो कैलोरी डेज़र्ट, जो मीठे की क्रेविंग को हेल्दी तरीके से करेंगे दूर
Chutney Recipes: मानसून में स्वाद और सेहत का बेजोड़ मेल हो सकती हैं ये चटनियां-Recipes Inside