Benefits Of Sweet Potatoes: स्वाद और सेहत का खजाना है शकरकंद, जानें ये 7 चमत्कारी लाभ!

Benefits Of Sweet Potatoes: शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. शकरकंद में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व और बीटा कैरोटीन के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकते हैं.

Benefits Of Sweet Potatoes: स्वाद और सेहत का खजाना है शकरकंद, जानें ये 7 चमत्कारी लाभ!

Sweet Potatoes: शकरकंद मूल रूप से तीन प्रकार के होते हैं. गुलाबी शकरकंद, लाल शकरकंद और सफेद शकरकंद.

खास बातें

  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए शकरकंद बहुत फायदेमंद मानी जाती है.
  • शकरकंद को हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • शकरकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-अर्थराइटिस गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Sweet Potatoes: शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है. शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. अक्सर लोग इसे आलू से जोड़कर देखते हैं लेकिन पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं. इसे ऊर्जा का खजाना कहा जाता है. आमतौर पर शकरकंद सर्दियों में अधिक मिलता है. शकरकंद मूल रूप से तीन प्रकार के होते हैं. गुलाबी शकरकंद, लाल शकरकंद और सफेद शकरकंद. ये तीनों ही प्रकार के शकरकंद स्वाद और सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं. शकरकंद में मौजूद बीटा कैरोटीन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. शकरकंद में एंटी-एथेरोस्क्लोरोटिक, एंटीमुटाजेनिक, एंटी-वायरस, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटीहाइपरग्लिसेमिक और एंटीहाइपरटेंसिव जैसे गुण होते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. शकरकंद में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने का काम कर सकते हैं. शकरकंद स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको शकरकंद के फायदों के बारे में बताते हैं. 

शकरकंद खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Sweet Potatoes)

1. कैंसरः

शकरकंद स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. शकरकंद के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं. शकरकंद का सेवन कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हो सकता है.

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शकरकंद में मौजूद बीटा कैरोटीन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता हैं.

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए शकरकंद बहुत फायदेमंद मानी जाती है. शकरकंद के अर्क में पॉलीसेकेराइड नामक कंपाउंड पाया जाता है. जो इम्यून साइटोकाइन को सुधारने में मदद कर सकता हैं. इम्यून साइटोकाइन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

3. कोलेस्ट्रॉलः

शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा होती है. वहीं, सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इसमें न के बराबर पाई जाती है. इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन के गुण भरपूर पाए जाते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है. 

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4. हड्ड‍ियोंः

शकरकंद को हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है. शकरकंद विटामिन डी, कैल्शियम व मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स है. जो दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए लाभदायक हो सकता हैं. 

5. हार्टः

शकरकंद फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीकार्सिनोजेनिक जैसे गुणों से भरपूर होता है. जो हार्ट को हेल्दी और हार्ट को बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकता है. 

6. मेमोरीः

शकरकंद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण स्ट्रेस को दूर कर मेमोरी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. यानि शकरकंद का नियमित सेवन आपकी मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

7. अर्थराइटिसः

शकरकंद को अर्थराइटिस की समस्या के लिए काफी अच्छा माना जाता है. शकरकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-अर्थराइटिस गुण पाए जाते हैं. जो सूजन और दर्द में राहत देने का काम कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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