Benefits Of Sweet Potatoes: स्वाद और सेहत का खजाना है शकरकंद, जानें ये 7 चमत्कारी लाभ!

Benefits Of Sweet Potatoes: शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. शकरकंद में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व और बीटा कैरोटीन के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकते हैं.

Benefits Of Sweet Potatoes: स्वाद और सेहत का खजाना है शकरकंद, जानें ये 7 चमत्कारी लाभ!

Sweet Potatoes: शकरकंद मूल रूप से तीन प्रकार के होते हैं. गुलाबी शकरकंद, लाल शकरकंद और सफेद शकरकंद.

खास बातें

  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए शकरकंद बहुत फायदेमंद मानी जाती है.
  • शकरकंद को हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • शकरकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-अर्थराइटिस गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Sweet Potatoes: शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है. शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. अक्सर लोग इसे आलू से जोड़कर देखते हैं लेकिन पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं. इसे ऊर्जा का खजाना कहा जाता है. आमतौर पर शकरकंद सर्दियों में अधिक मिलता है. शकरकंद मूल रूप से तीन प्रकार के होते हैं. गुलाबी शकरकंद, लाल शकरकंद और सफेद शकरकंद. ये तीनों ही प्रकार के शकरकंद स्वाद और सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं. शकरकंद में मौजूद बीटा कैरोटीन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. शकरकंद में एंटी-एथेरोस्क्लोरोटिक, एंटीमुटाजेनिक, एंटी-वायरस, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटीहाइपरग्लिसेमिक और एंटीहाइपरटेंसिव जैसे गुण होते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. शकरकंद में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने का काम कर सकते हैं. शकरकंद स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको शकरकंद के फायदों के बारे में बताते हैं. 

शकरकंद खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Sweet Potatoes)

1. कैंसरः

शकरकंद स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. शकरकंद के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं. शकरकंद का सेवन कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हो सकता है.

Weight Loss Diet: वजन घटाना है तो नाश्ते में भूलकर भी ना करें, इन चार चीजों का सेवन

eh4ck06

शकरकंद में मौजूद बीटा कैरोटीन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता हैं.

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए शकरकंद बहुत फायदेमंद मानी जाती है. शकरकंद के अर्क में पॉलीसेकेराइड नामक कंपाउंड पाया जाता है. जो इम्यून साइटोकाइन को सुधारने में मदद कर सकता हैं. इम्यून साइटोकाइन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

3. कोलेस्ट्रॉलः

शकरकंद में कैलोरी और स्टार्च की सामान्य मात्रा होती है. वहीं, सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इसमें न के बराबर पाई जाती है. इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन के गुण भरपूर पाए जाते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है. 

अगर आप भी साग खाने के शौकिन है, तो जरूर ट्राई करें ये कश्मीरी साग,फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. हड्ड‍ियोंः

शकरकंद को हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है. शकरकंद विटामिन डी, कैल्शियम व मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स है. जो दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए लाभदायक हो सकता हैं. 

5. हार्टः

शकरकंद फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीकार्सिनोजेनिक जैसे गुणों से भरपूर होता है. जो हार्ट को हेल्दी और हार्ट को बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकता है. 

6. मेमोरीः

शकरकंद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण स्ट्रेस को दूर कर मेमोरी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. यानि शकरकंद का नियमित सेवन आपकी मेमोरी पॉवर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

7. अर्थराइटिसः

शकरकंद को अर्थराइटिस की समस्या के लिए काफी अच्छा माना जाता है. शकरकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-अर्थराइटिस गुण पाए जाते हैं. जो सूजन और दर्द में राहत देने का काम कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Natural Remedies: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Folic Acid: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है फोलिक एसिड, जानें ये चार जबरदस्त लाभ!

Diabetes Diet: डायबिटीज को मैनेज रखने के लिए, पांच प्रकार के आटे से बनी रोटी का करें सेवन

Protein Foods Sources: वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

तनाव और चिंता को दूर करने के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल

छठ पूजा में चढ़ने वाला डाभ नींबू सेहत के लिए है वरदान, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chhath Puja 2020: आज छठ पर्व का तीसरा दिन, जानें संध्या अर्घ्य का शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी