चेहरे की झुर्रियों, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल

Honey For Skin: शहद को स्वाद, सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है. हर कोई ग्लोइंग स्किन पसंद करता है लेकिन, कई बार चेहरे पर पड़ी झुर्रियां हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करती हैं.

चेहरे की झुर्रियों, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल

Honey For Skin: शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • शहद स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • शहद झुर्रियों से छुटकारा दिला सकता है.
  • शहद से स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं.

Honey For Skin In Hindi: शहद को स्वाद, सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है. हर कोई ग्लोइंग स्किन पसंद करता है लेकिन, कई बार चेहरे पर पड़ी झुर्रियां हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करती हैं. किसी को भी चेहरे पर दाग, धब्बे पसंद नहीं होते और उनसे बचने के लिए वो कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन, पॉलुशन, अनहेल्दी डाइट, पेट साफ न होना, ऑयली फूड आदि की वजह से ये समस्या परेशान कर सकती है. तो अगर आप भी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो शहद आपके बड़े काम आ सकता है. आपको बता दें कि शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे के दाग, धब्बे, ऑयली स्किन और ड्राई स्किन में मददगार हो सकते हैं. 

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए ऐसे करें शहद का इस्तेमाल- Use Honey Like This For Glowing Skin:

1. झुर्रियों-

शहद एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकता है. रोजाना शहद को चेहरे पर लगाने से कोलेजन को बढ़ाने के साथ झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

Dinner For Diabetic Patients: डायबिटीज पेशेंट हैं तो डिनर में खाएं ये चीजें कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

wrinkle ageing

2. ड्राई स्किन-

शहद एक नेचुरल ह्यूमिक टेंट है, जो स्किन को अंदर से मॉइस्चराइजर करने में मदद कर सकता है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप शहद को चेहरे पर लगा सकते हैं. 

Constipation Natural Remedies: कब्ज की समस्या में रामबाण हैं ये 7 घरेलू उपाय

3. दाग, धब्बे-

शहद एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को इंफेक्शन से बचाने और दाग, धब्बे से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. सनबर्न-

बाहर काम पर जाते हैं, तो सनबर्न होना आम बात है. कई बार स्किन को कवर करने के बाद भी चेहरे पर दाग नजर आने लगते हैं. रोजाना चेहरे पर शहद लगाने से सनबर्न की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

Kalongi Ke Fayde: डायबिटीज से लेकर वजन कंट्रोल करने तक, जानें कलौंजी के 5 अद्भुत फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.