Benefits Of Spinach: वजन घटाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है पालक, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ!

Benefits Of Spinach: पालक में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. पालक में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है.

Benefits Of Spinach: वजन घटाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है पालक, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ!

Benefits Of Spinach: सर्दियों के मौसम में पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती है

खास बातें

  • पालक डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है.
  • पालक का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है.
  • पालक में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है

Benefits Of Spinach: सर्दी में पालक को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पालक में  कई तरह के विटामिन, खनिज, मिनरल, मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं. पालक इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. पालक में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है. जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. पालक का इस्तेमाल आप सब्जी बनाकर, जूस या कच्चा भी कर सकते हैं. पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, और आप बीमार नहीं पड़ते हैं. सर्दियों के मौसम में पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती है, आंखों की रोशनी भी बढ़ती है. पालक के सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं पालक के फायदों के बारे में. 

पालक के स्वास्थ्य लाभः (Benefits Of Spinach)

1. वजन घटाने:

सर्दियों में अगर वजन को कम करना चाहते है तो डाइट में पालक को शामिल करें, पालक को आप कच्चा या ऊबालकर दोनों तरह से खा सकते हैं. पालक में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, लेकिन अधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर पाया जाता है. जो सेहत ही नहीं वजन घटाने में भी काफी मददगार मानी जाती है. 

सर्दियों में चाहते हैं हेल्दी स्किन और बाल तो विटामिन ई से भरपूर इन फूड आइट्मस को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

v8t1l66o

पालक का इस्तेमाल आप सब्जी बनाकर, जूस या कच्चा भी कर सकते हैं.

2. इम्यूनिटीः

सर्दी के मौसम में हमारी इम्यूनिटी बहुत कमजोर हो जाती है. जिसे बढ़ाने में पालक सहायक हो सकती है. क्योंकि पालक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, बीटा कैरोटिन और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. हाइड्रेटः

सर्दियों में हम अक्सर ठंड के चलते पानी पीना भूल जाते हैं. जिसके चलते हमें पानी की कमी हो जाती है. पालक का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है.क्योंकि पालक में अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है.

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

4. डायबिटीजः

डायबिटीज के मरीजों को सर्दी के मौसम में अपने खाने पीने का खास ख्याल रखना चाहिए. पालक डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. ये शरीर में ज्यादा ग्लूकोज को बनने से रोकता है. डायबिटीज के मरीज पालक को सब्जी या जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

5. ब्लड शुगरः

सर्दियों में पालक की सब्जी या पालक का जूस पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. पालक में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

प्रोटीन से भरपूर इस चना दाल इडली को अपने ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Benefits Of Coconut Oil: हेल्थ के लिए फायदेमंद है कोकोनट ऑयल, जानें ये 7 शानदार लाभ

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ स्पेशल सरगी, जानें सरगी में किन चीजों को करें शामिल!

Happy Eid Milad Un Nabi 2020: आज है ईद-ए-मिलाद-उन-नबी, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल रेसिपी

Health Benefits Of Clove: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लौंग का सेवन, जानें ये 4 जबरदस्त फायदे!

Healthy Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में शरीर के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय