Rose Tea Benefits: सुंदरता ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है गुलाब की चाय, जानें चार शानदार लाभ!

Benefits Of Rose Tea: दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों में से एक है गुलाब. गुलाब की चाय को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गुलाब की चाय में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. गुलाब की चाय पीने से वजन को भी कम किया जा सकता है.

Rose Tea Benefits: सुंदरता ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है गुलाब की चाय, जानें चार शानदार लाभ!

Rose Tea Benefits: गुलाब की चाय पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम भी करती है.

खास बातें

  • गुलाब के फूलों में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं.
  • गुलाब की चाय को पीरियड्स में काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • गुलाब की चाय स्किन के लिए लाभदायक मानी जाती है.

Benefits Of Rose Tea: दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों में से एक है गुलाब. ये जितना देखने में सुंदर होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इसकी सुगंध की वजह से लोग इसे खूब पसंद करते हैं. गुलाब की कई किस्में हैं, जो मानव उपयोग के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. गुलाब को सुंदरता के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी गुलाब की चाय पी है. जी हां गुलाब की चाय को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गुलाब में मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉल‍िज्‍म को ठीक रखते हैं और पेट के टॉक्सिन हटाते हैं. दरअसल गुलाब की चाय पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम भी करती है. गुलाब की चाय पीने से वजन को भी कम किया जा सकता है. आपको बता दें कि गुलाब की पंखुडियों से बनी चाय पीरियड के दर्द से भी छुटकारा दिलाने में मददगार मानी जाती है. गुलाब की चाय में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. गुलाब की चाय के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको गुलाब की चाय पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

गुलाब की चाय पीने के फायदेः (Health Benefits Of Drinking Rose Tea)

1. वजन घटानेः

गुलाब की चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. गुलाब के फूलों में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. इसमें मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉल‍िज्‍म को ठीक रख, पेट के टॉक्सिन को हटाने में मदद कर सकते हैं. 

05crq6d

गुलाब की चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है Photo Credit: iStock

2. पीरियड्सः

गुलाब की चाय को पीरियड्स में काफी फायदेमंद माना जाता है. गुलाब की चाय का सेवन करने से पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

3. सर्दी और फ्लूः

सर्दी-फ्लू में गुलाब की चाय काफी फायदेमंद मानी जाती है. गुलाब की चाय में मौजूद विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है. इतना ही नहीं इससे गले की खराश में भी राहत हो सकती है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. स्किनः

गुलाब की चाय स्किन के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए और ई स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. गुलाब की चाय एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी
गुणों से भरपूर है जो स्किन को इंफेक्शन से बचाने में मददगार हो सकती है.

कैसे बनाएं गुलाब की चायः (How To Make Rose Tea)

सबसे पहले 2-3 कप पानी को गरम कर लें और इसमें गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को डाल कर कुछ देर उबाल लें. इसके बाद आप इस पानी को एक कप में छान कर निकाल लें. अब इसमें स्‍वाद के लिए थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

डायबेटिक डाइट के लिए एकदम आइडियल है यह मसालेदार मटर ओट्स चीला-Recipe Inside

Benefits Of Oatmeal: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें दलिया, जानें पांच बेहतरीन लाभ!

Viral 'Flying Dosa' मुंबई के इस डोसा सेलर का गरमागरम डोसा सर्व करने का अनोखा अंदाज हो रहा है वायरल

मुंबई के फेमस स्ट्रीट फूड भजिया पाव को घर बनाएं इस तरह- Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sprouts For Health: इम्यूनिटी से लेकर एसिडिटी तक जानें स्प्राउट्स खाने के पांच जबरदस्त लाभ!