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This Article is From Dec 29, 2020

Benefits Of Raw Coconut: इम्यूनिटी, एनर्जी और याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है कच्चा नारियल, जानें 6 असरदार लाभ!

Benefits Of Raw Coconut: नारियल पोषक तत्‍वों का खजाना है, इसमें कॉपर, सेलेनियम, आयरन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भरपूर होता है. कच्चा नारियल खाने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है. नारियल दिल को दुरुस्त रखने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

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Benefits Of Raw Coconut: इम्यूनिटी, एनर्जी और याददाश्त को बढ़ाने का काम करता है कच्चा नारियल, जानें 6 असरदार लाभ!
Raw Coconut: नारियल को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है, नारियल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Raw Coconut: नारियल एक ऐसा फल है जिसके बारे में हर कोई जानता है. क्योंकि नारियल का इस्तेमाल पूजा से लेकर पकवान बनाने और सेहतमंद रहने के लिए किया जाता है. नारियल को कच्चा सूखा, तेल और नारियल पानी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. नारियल तेल को सबसे ज्यादा चंपी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. नारियल को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. असल में नारियल का तेल अमृत समान है. वर्षों से आपने यह भी सुना होगा कि त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से चमक आती है, और नेचुरल पोषण भी मिलता है. लेकिन आज हम आपको कच्चे नारियल के लाभों के बारे में बता रहे हैं. नारियल पोषक तत्‍वों का खजाना है इसमें कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भरपूर होता है, इसमें पानी की मात्रा भी अच्छी होती है इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेट रख सकता है. कच्चा नारियल खाने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है. नारियल दिल को दुरुस्त रखने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको नारियल के फायदों के बारे में बताते हैं.

कच्चा नारियल खाने के फायदेः (Benefits Of Eating Raw Coconut)

1. कोलेस्ट्रॉल:

नारियल और नारियल तेल को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा नारियल खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. जी हां आपने बिल्कुल ठीक सुना, कच्चा नारियल और नारियल तेल कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

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नारियल और नारियल तेल को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.

2. याददाश्तः

नारियल को याददाश्त बढ़ाने के लिए लाभकारी माना जाता है. नारियल की गिरी में बादाम, अखरोट और मिश्री मिलाकर हर रोज खाने से याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है. कच्चे नारियल में गुड कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. 

3. उल्टीः

कच्चे नारियल के सेवन से मतली औत उल्टी की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आपको मतली या उल्टी आ रही है, तो नारियल का टुकड़ा मुंह मे रखकर थोड़ी देर तक चबाने से उल्टी और मतली में राहत मिल सकती है. 

अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी, क्या हैं नुकसान जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. इम्यूनिटीः

नारियल तेल और कच्चे नारियल के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. नारियल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. जो वायरल से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

5. वजन घटानेः

कच्चा नारियल खाने से आप अपने वजन को भी कम कर सकते हैं. नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स तेजी से शरीर में वसा को जलाने और भूख को दबाने में मदद करते हैं. कच्चे नारियल के सेवन से वजन को घटाया जा सकता है. 

6. एनर्जीः

एनर्जी की कमी होने पर थकान, शरीर में कमजोरी महसूस होना आदि समस्या हो सकती है. ऐसे में कच्चे नारियल का सेवन करने से शरीर में एनर्जी को बढ़ाया जा सकता है. नारियल एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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